नयी दिल्ली, एजेंसी : राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को सदन में पेट्रोल, डीजल और घरेलू रसोई गैस की कीमतों में खासी वृद्धि होने का मुद्दा उठाया और इसे “ज्वलंत विषय” बताते हुए इस संबंध में चर्चा कराने की मांग की।

खडगे ने सदन का सामान्य कामकाज स्थगित कर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने नोटिस को स्वीकार नहीं किया और कहा कि सदस्य विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान अपनी बात रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि बजट सत्र के दूसरे चरण में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए पर्याप्त अवसर मिलेंगे। हालांकि नायडू ने नेता प्रतिपक्ष को सदन में इस मुद्दे का उल्लेख करने की अनुमति दी।

खड़गे ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा और ज्वलंत विषय है। पूरे देश में लोग पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर आंदोलित हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि पेट्रोल की कीमतें लगभग 100 रुपये प्रति लीटर तक हो गई हैं, जबकि डीजल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गयी है। इसी प्रकार रसेाई गैस(एलपीजी) की कीमतों में भी वृद्धि हुई है।

खडगे ने कहा कि सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और अन्य कर लगा कर 21 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए हैं जबकि कीमतों में वृद्धि के कारण किसान और आम लोग परेशान हैं।

खड़गे ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए जोर दिया। लेकिन आसन ने इसकी अनुमति नहीं दी। उल्लेखनीय है कि नेता प्रतिपक्ष के तौर पर खड़गे ने आज उच्च सदन की बैठक में पहली बार हिस्सा लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *