यदि आप बहुत देर से खाते हैं और आपको नींद आने में कठिनाई होती है, तो यह अनिद्रा का लक्षण है। भोजन के बाद बिस्तर पर जाने के लिए कितने देर तक इंतजार करना चाहिए? क्या खाने के तुरंत बाद सोना बुरा होता है?

व्यस्त दिन के बाद चाहे यह मिड नाइट स्नैक हो या देर रात तक डिनर, आपको यह जानना जरूरी है कि भोजन के बाद बिस्तर पर जाने के लिए कितने देर तक इंतजार करना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान दें कि रात में आपको अनिद्रा और छाती में जलन सहित कौन से लक्षण महसूस हो रहे हैं।

कितना हो खाने और सोने के बीच में अंतराल

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, अंतिम भोजन और बिस्तर पर जाने के बीच तीन घंटे का अंतराल होना चाहिए। इससे पेट से भोजन छोटी आंत में चला जाता है और पाचन को बेहतर बनाता है। इससे रात में छाती में जलन और अनिद्रा जैसी समस्या नहीं होती है। खाने के बाद सोने में देरी करने से सीने में जलन जैसे लक्षण कम हो जाते हैं। लेकिन तुरंत लेटने से जलन और GERD के लक्षण हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर, भोजन और नींद के बीच तीन घंटे का अंतराल लेने से ब्लड शुगर काफी हद तक नियंत्रित रहता है।

भोजन और नींद के बीच संबंध

कुछ भोजन ऐसे होते हैं जिनमें नींद को बढ़ाने वाले पदार्थ पाए जाते हैं जो नींद को बढ़ाते हैं। जैसे कि टर्की और पोर्क चॉप्स में अधिक मात्रा में ट्रिप्टोफैन नामक पदार्थ पाया जाता है जो हमारे शरीर द्वारा नींद को बढ़ाने वाले एजेंट सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में मेटाबोलाइज होता है। चेरी जैसे खाद्य पदार्थों में कम मात्रा में मेलाटोनिन होता है।

सोने से पहले पिएं गर्म दूध

अन्य खाद्य पदार्थ जैसे एक गिलास गर्म दूध आपको राहत देता है और अच्छी नींद आने में मदद करता है। सोने से पहले शराब का सेवन करने से शुरुआत में नींद आती है लेकिन जल्दी ही नींद खराब हो जाती है। यह वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम देकर स्लीप एप्निया की समस्या बढ़ाता है।

इस बात का भी प्रमाण है कि आपके भोजन करने का समय नींद को प्रभावित कर सकता है। भोजन का सेवन करने के बाद इंसुलिन रिलीज होता है। यह एक प्रक्रिया है जो सर्केडियन रिदम से जुड़ी होती है। भोजन मस्तिष्क को जागने का संकेत देता है जिससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

भोजन नींद को कब खराब करता है

सोने से ठीक पहले खाना खाने से बेशक आपकी नींद खराब हो सकती है। ऐसा होने की संभावना तब सबसे अधिक होती है जब आप बहुत अधिक खाते हैं या कोई ऐसा भोजन करते हैं जिससे सीने में जलन होती है। खाने के तुरंत बाद लेटने से रिफ्लक्स के लक्षण हो सकते हैं जिससे सीने में जलन, बेचैनी और मुंह का स्वाद कड़वा हो सकता है। मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थ से सबसे अधिक परेशानी होती है। एल्कोहल, चॉकलेट और पिपरमिंट भी सीने में जलन और रिफ्लक्स की समस्या को बढ़ा सकता है।

सोने से पहले न पिएं ये चीजें

इसके अलावा, कैफीन युक्त कॉफी, चाय, सोडा पॉप, एनर्जी ड्रिंक्स और चॉकलेट में बचना चाहिए। कैफीन एडिनोसिन को ब्लॉक करता है। यह एक ऐसा रसायन जो नींद का एहसास कराता है। सोने के समय इसका सेवन करने से अनिद्रा हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *