शनिवार, 19 फरवरी को फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया है। इस दिन चंद्र कन्या राशि में रहेगा। शनिवार को उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र होने से उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है। शनिवार को शनि देव के सामने तेल का दीपक जलाएं और तेल का दान करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के अनुसार शनिवार को मेष, मिथुन, तुला, मकर राशि के लोगों को लाभ मिलने के अवसर मिल सकते हैं। कर्क, कन्या, धनु और मीन राशि के लोगों को सतर्क रहकर काम करना होगा, लापरवाही होने पर हानि होने के योग बन रहे हैं। जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रह सकता है शनिवार…

मेषः

पॉजिटिव– प्रॉपर्टी अथवा इन्वेस्टमेंट संबंधी योजनाओं को क्रियान्वित करने का अनुकूल समय है। घर में वास्तु संबंधी नियमों का पालन करने से घर में सकारात्मकता भी आएगी। बच्चों के करियर से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

नेगेटिव– किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। इससे जल्दी ही परिस्थितियों सामान्य भी हो जाएंगी। अपनी क्रोध और अहम जैसी कमियों पर सुधार लाएं। इनकी वजह से कई महत्वपूर्ण अवसर हाथ से निकल सकते हैं।

व्यवसाय– व्यवसाय संबंधी राजकीय मामलों में किसी अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन लेना जरूरी है। इस समय निर्धारित यात्राओं को टालना ही उचित है। नौकरी पेशा लोगों को अपना टारगेट हासिल करने में दिक्कत रहेगी, लेकिन उच्चाधिकारियों का सहयोग भी मिलेगा।

लव– परिवार में सुख शांति पूर्ण माहौल रहेगा। विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात मन को प्रफुल्लित करेगी।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानियां बनी रहेंगी। लेकिन चिंता करने जैसी स्थिति नहीं है। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 3

वृषः

पॉजिटिव– ग्रह स्थिति सामान्य है, लेकिन किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से मुलाकात आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। कुछ बेहतरीन जानकारियां हासिल होंगी। नजदीकी संबंधियों के साथ में मुलाकात के अवसर बनेंगे और आपसी विचारों का भी आदान-प्रदान होगा।

नेगेटिव– व्यर्थ की गतिविधियों में ध्यान न देकर अपने कार्यों में ही व्यस्त रहें। इस समय उचित बजट बनाकर चलना जरूरी है। कोई लोन लेने की योजना बनाई है तो उससे संबंधित अभी और अधिक जानकारियां लेने की जरूरत है।

व्यवसाय– व्यवसाय की कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत है। इससे व्यवसाय में गति आएगी। प्रतिष्ठित लोगों के साथ संबंध खराब न करें। सरकारी कार्यालय में किसी प्रकार की राजनीति चल सकती है। दूसरों के मामले में ध्यान न देकर अपने काम से ही मतलब रखें।

लव– दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। प्रेम प्रसंगों के मामले में लापरवाही दूरियां ला सकती है।

स्वास्थ्य– ज्यादा थकान की वजह से सिर दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है। ध्यान और मेडिटेशन अवश्य करें। इससे स्वास्थ्य में सुधार आएगा।

भाग्यशाली रंग– आसमानी

भाग्यशाली अंक– 8

मिथुनः

पॉजिटिव– भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास रखें। अपनी किसी भी प्लानिंग को क्रियान्वित करने से पहले पुनर्विचार जरूरी है। इससे अपनी कमियों में सुधार लाकर उचित परिणाम हासिल कर सकते हैं।

नेगेटिव– पुरानी नकारात्मक बातों की वजह से किसी करीबी के साथ कलह की स्थिति बढ़ सकती है। समझदारी से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत की वजह से दिनचर्या कुछ अस्त-व्यस्त भी हो सकती है।

व्यवसाय– व्यवसायिक व्यवस्था में सुधार करने की जरूरत है। कुछ कानूनी अथवा निवेश संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। ऑफिस के कार्य ऑनलाइन करने की वजह से कुछ दिक्कतें भी आएंगी।

लव– समस्याओं को सुलझाने में जीवन साथी और परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में अपने लव पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें।

स्वास्थ्य– इस समय पेट दर्द और भूख न लगने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हल्का आहार लें। उचित इलाज भी अवश्य लें।

भाग्यशाली रंग– जामुनी

भाग्यशाली अंक– 7

कर्कः

पॉजिटिव– आपकी मेहनत और लगन के परिणाम शीघ्र ही मिल सकते हैं। दिन की शुरुआत अनुकूल रहेगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपने रूचि संबंधी कार्यों के लिए भी समय निकाल लेंगे। युवाओं को कोई कंपटीशन एग्जाम संबंधित उचित परिणाम मिल सकते हैं।

नेगेटिव– आपके वहम और जिद्दी स्वभाव की वजह से किसी के साथ संबंधों में खटास आ सकती है। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही करना ठीक नहीं है।

व्यवसाय– स्टाफ अथवा कर्मचारियों से संबंधित कुछ दिक्कतें रहेंगी। इस समय व्यवसायिक गतिविधियां अभी मंद ही रहेंगी। नौकरी में काफी समय बाद आप अपना टारगेट हासिल करने में सफल होंगे। सरकारी नौकरी में भी कोई महत्वपूर्ण कार्य भार मिल सकता है।

लव– पति-पत्नी में भावनात्मक और विश्वास पूर्ण रिश्ता और गहरा होगा। प्रेम संबंधों के जाहिर होने से पारिवारिक नाराजगी भी सहन करनी पड़ेगी।

स्वास्थ्य– वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखें। नियमित जांच भी करवाते रहें। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

भाग्यशाली रंग– गहरा पीला

भाग्यशाली अंक– 3

सिंहः

पॉजिटिव– किसी पारिवारिक समस्या को सुलझाने में आपका विशेष योगदान रहेगा। लोग आपकी योग्यता की सराहना करेंगे। दिन कुछ सामान्य ही व्यतीत होगा, लेकिन आप अपनी योग्यता से मन मुताबिक कार्य में सफलता पा ही लेंगे।

नेगेटिव– अपनी उपलब्धियों का ज्यादा दिखावा न करें। किसी खास मित्र के साथ वैचारिक मतभेद की वजह से दूरियां आएंगी। आपके विरोधी जलन की भावना से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

व्यवसाय– व्यवसायिक गतिविधियां पूर्ववत ही रहेंगी। कभी-कभी कोई निर्णय लेने में दुविधा हो सकती है। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी सदस्य की सलाह अवश्य लें। नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस का काम घर से करने की वजह से कुछ दिक्कतें भी आएंगी।

लव– पति-पत्नी के बीच सामंजस्य रहेगा। प्रेम संबंधों में भावनात्मक रूप से और अधिक नज़दीकियां बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य में गिरावट महसूस हो सकती है। कमजोरी, बुखार रह सकता है।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 9

कन्याः

पॉजिटिव– घर के वरिष्ठ सदस्यों का आशीर्वाद और स्नेह परिवार पर बना रहेगा। आध्यात्म से जुड़ी किसी विशेष बात को गहराई से जानने में रुचि रहेगी और कुछ नई जानकारियां भी हासिल होंगी। किसी महत्वपूर्ण यात्रा को भी स्थगित करने का निर्णय लेना उचित है।

नेगेटिव– पारिवारिक समस्याओं को आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाने का प्रयास करें। गुस्से और ईगो की वजह से कलह बढ़ सकती है। नकारात्मक बातों को अपने ऊपर हावी न होने दें, इस वजह से कोई काम बनते-बनते बिगड़ भी सकता है।

व्यवसाय– व्यावसायिक गतिविधियों से संबंधित अभी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें। इस समय धैर्य और संयम रखने की जरूरत है। ऑफिस में नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। अपने काम पर ही ध्यान दें।

लव– प्रेम संबंधों को विवाह में बदलने के लिए परिवार में सलाह मशवरा हो सकता है। घर का वातावरण भी सकारात्मक बना रहेगा।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। गैस और कब्ज जैसी समस्या से राहत पाने के लिए अपना आहार-विहार ठीक रखें।

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 6

तुलाः

पॉजिटिव– किसी नजदीकी मित्र की सलाह आपके किसी विशेष काम को पूर्ण करने में सहायक रहेगी। उधार दिया हुआ पैसा भी वापिस मिलने की संभावना है। समाज सेवी कार्य के प्रति आपका विशेष योगदान रहेगा।

नेगेटिव– पड़ोसियों के साथ व्यर्थ के वाद-विवाद में न उलझें। इसकी वजह से आपके परिवार में भी तनाव रह सकता है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर लापरवाह रहेंगे। खर्च पर काबू रखना जरूरी है।

व्यवसाय– अपनी कार्यप्रणाली में किए गए बदलाव के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। मीडिया और ऑनलाइन कार्यों पर ज्यादा ध्यान दें। इससे व्यवसाय को गति देने में सहायता मिलेगी। नौकरी में किसी भी सहयोगी के साथ व्यर्थ की बहस में न उलझें।

लव– घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद और स्नेह भी घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा। किसी मित्र से मुलाकात खुशी देगी।

स्वास्थ्य– महिलाएं अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। इंफेक्शन होने की आशंका है।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 5

वृश्चिकः

पॉजिटिव– परिवार में उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ कायदे कानून बनाएंगे जो कि बेहतर रहेंगे। बच्चों के उचित व्यवहार से भी मन में सुकून रहेगा। संबंधियों के साथ फोन से संपर्क में रहें। इससे संबंधों में मधुरता रहेगी।

नेगेटिव- स्वभाव में कुछ तनाव चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति महसूस करेंगे। कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में असमंजस जैसी स्थिति रह सकती है। सकारात्मक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करें। प्रकृति के सानिध्य में भी रहें।

व्यवसाय– कोई भी व्यवसायिक निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। व्यवसाय संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय घर के सदस्यों की भी सलाह अवश्य लें, निश्चित ही आपको उचित मार्गदर्शन मिलेगा। युवाओं को अपने करियर को लेकर कुछ चिंता रह सकती है।

लव– पारिवारिक सदस्यों का आपसी सामंजस्य मधुर रहेगा। प्रेम संबंधों में एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।

स्वास्थ्य– सुस्ती और थकान हावी रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल न बरतें।

भाग्यशाली रंग– क्रीम

भाग्यशाली अंक– 2

धनुः

पॉजिटिव– हालांकि यह समय धैर्य और संयम रखने का है, लेकिन अपनी ऊर्जा और जोश को सकारात्मक दिशा में लगाने से शुभ परिणाम मिलेंगे। जरूरतमंदों और बुजुर्गों की सेवा व देखभाल में अपना योगदान अवश्य दें, इससे आपको सुकून मिलेगा।

नेगेटिव– मन में नकारात्मक विचार बिल्कुल न आने दें। कुछ लोग जलन की भावना से प्रति गलतफहमियां उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन आप इन बातों पर ध्यान न देकर अपने कार्यों में ही मग्न रहें।

व्यवसाय– आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। आय और व्यय में समानता रहेगी। मार्केटिंग संबंधी व्यवसाय अभी मंद ही रहेंगे। सरकारी नौकरी में अपने काम के प्रति लापरवाही न बरतें। कोई कंप्लेन हो सकती है।

लव– आपका सहयोग घर की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। लव पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और कमजोरी ही रह सकती है।

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज

भाग्यशाली अंक– 1

मकरः

पॉजिटिव– आज अचानक ही कोई रुका हुआ कार्य बन सकता है, इसलिए प्रयासरत रहें। घर के किसी महत्वपूर्ण काम को करते समय अन्य सदस्यों की भी सलाह को अवश्य महत्व दें। समाजसेवी संस्थाओं के प्रति भी आपका योगदान आपको आत्मिक सुकून देगा।

नेगेटिव– दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल हो सकती हैं, लेकिन चिंता करने के बजाय धैर्य और संयम से काम लें। बच्चों की गतिविधियों पर भी नजर रखना जरूरी है। अत्यधिक व्यस्तता आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

व्यवसाय– व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी। अभी ज्यादा इनकम की उम्मीद नहीं है, लेकिन फिर भी रोजमर्रा की गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। नौकरी में कार्यभार की अधिकता की वजह से अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे।

लव– जीवनसाथी और पारिवारिक सदस्यों का सहयोग घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा और आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा।

स्वास्थ्य- अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक काम करने की वजह से थकान और कमजोरी रहेगी। समय-समय पर आराम और उचित खान-पान लेते रहें।

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 5

कुंभः

पॉजिटिव– कोई उधार दिया हुआ या रुका हुआ पैसा मिल जाने से आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी। सही समय पर सही निर्णय लेना आपके भाग्य को मजबूत करेगा और आपसी संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी।

नेगेटिव– अगर आपके किसी कार्य में रुकावट आती है तो इसका मुख्य कारण आपके अनुभव में कमी ही होगा। किसी अनजान व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। घर में होने वाली छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें।

व्यवसाय– व्यवसाय संबंधी गतिविधियां ऑनलाइन और फोन द्वारा ही व्यवस्थित करने का प्रयास करें। वर्तमान वातावरण की वजह से कार्य प्रणाली में भी परिवर्तन लाना जरूरी है। नौकरीपेशा लोग सावधान रहें। बॉस अथवा उच्च अधिकारी की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है।

लव– पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा और सभी सदस्य आपस में बैठकर मनोरंजन और आमोद प्रमोद में समय व्यतीत करेंगे।

स्वास्थ्य– मौसमी बीमारी, जुकाम और बुखार रह सकता है। दिनचर्या व्यवस्थित रखें और आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग– गुलाबी

भाग्यशाली अंक– 6

मीनः

पॉजिटिव– पारिवारिक कार्यों और समस्याओं को सुलझाने में आपका विशेष सहयोग रहेगा। फोन द्वारा कोई महत्वपूर्ण शुभ सूचना मिलेगी और किसी प्रिय मित्र से भी बातचीत होगी। मुश्किल समय में कोई राजनैतिक सहायता भी मिल सकती है।

नेगेटिव– ग्रह स्थिति ज्यादा सकारात्मक नहीं है। शेयर, सट्टा आदि जैसे रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहें, क्योंकि इस समय नुकसान होने जैसी स्थिति बन रही है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की भी सलाह अवश्य लें।

व्यवसाय– व्यापारिक गतिविधियां अभी यथावत ही रहेंगी, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए धैर्य और संयम रखना ही उचित है। अभी कोई भी कारोबारी योजना लंबित हो सकती है। सरकारी सेवारत लोग अपना टारगेट पूरा करने में समर्थ रहेंगे।

लव– किसी खास मित्र का सहयोग आपकी कई समस्याओं को हल करेगा और प्रेम संबंधों में और अधिक नज़दीकियां बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य– स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें, अनियमित खानपान की वजह से छाती में जलन और गैस की दिक्कत रह सकती है। फल आदि अधिक मात्रा में सेवन करें और हल्का आहार लें।

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 9

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *