21 फरवरी, सोमवार को चंद्रमा तुला राशि में रहेगा और उस पर बृहस्पति की दृष्टि पड़ रही है। जिससे वृष राशि वाले लोगों अच्छी खबर मिलेगी। मिथुन राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा। धन लाभ होने के भी योग बनेंगे। कर्क राशि वालों के लिए फायदे वाली स्थिति बनेगी। मकर और मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग बनेंगे। कुंभ राशि वालों को नौकरी या बिजनेस में उपलब्धि मिल सकती है। इनके अलावा अन्य राशि वालों की जॉब और बिजनेस पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति बहुत उत्तम बनी हुई है। अधिकतर ग्रह आपको बहुत कुछ बेहतर देने की कोशिश कर रहे हैं। अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास महसूस करेंगे। साथ ही आपकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि आएगी। किसी राजनैतिक अथवा प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग से रुका हुआ कार्य हल हो सकता है।

नेगेटिव- कई गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी। परंतु भावुकता और आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। इसकी वजह से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। जिसकी वजह से नुकसान होने की संभावना है, साथ ही कोई निर्णय भी डावाडोल हो सकता है।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ व्यवधान भी बने रहेंगे। जल्दी ही गतिविधियां सामान्य हो जाएंगी। नौकरी संबंधित कामों में कुछ परेशानियां आ सकती है। संयम रखें क्योंकि परिस्थितियां विपरीत हो सकती हैं।

लव- दोस्तों के साथ मिलकर कोई पारिवारिक मनोरंजन संबंधी कार्यक्रम बनेगा। जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा। पारिवारिक लोग भी इंजॉय करेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ मौसम के बदलाव की वजह से सिर में दर्द जैसी दिक्कत महसूस हो सकती हैं। परंतु चिंता की कोई बात नहीं है।

भाग्यशाली रंग- गुलबी, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- संतान संबंधी अच्छी खबर मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण काम संबंधी योजना बना ले। क्योंकि दोपहर बाद परिस्थितियां आपके पक्ष में बहुत ही अनुकूल हैं, आपके काम स्वतः ही बनने शुरू हो जाएंगे।

नेगेटिव- कभी-कभी आत्म केंद्रित और स्वार्थपन की भावना आने से मित्रों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। परिवार तथा घर के बुजुर्गों को भी आपके देखभाल की जरूरत है। इसलिए उनका भी ध्यान रखें।

व्यवसाय- कर्मचारियों तथा स्टाफ की गतिविधियों पर उचित नजर रखें। कार्यक्षेत्र में माल से संबंधित कोई कंप्लेन आने से नुकसान हो सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी व्यवसाय में उचित डील हो सकती हैं। नौकरीपेशा व्यक्ति भी ध्यान रखें कोई काम गलत होने से उच्च अधिकारी नाराज हो सकते हैं।

लव- घर तथा पारिवारिक लोगो के साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। व्यर्थ की प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से कंधों में दर्द रहेगा। जिसके लिए व्यायाम और मालिश ही इलाज है।

भाग्यशाली रंग- मेहरून, भाग्यशाली अंक- 4

मिथुन – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रही है। अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचाने और उस उपयोग करें। आज कुछ धनदायक स्थितियां भी बनेगी, साथ ही इस बनाई गई योजनाएं निकट भविष्य में शुभ अवसर प्रदान करने वाली हैं।

नेगेटिव- ज्यादा सोचने विचारने में समय व्यतीत ना करें। तथा योजनाओं को तुरंत क्रियान्वित करें। साथ ही बाहरी व्यक्तियों का हस्तक्षेप भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ मन्दी की स्थिति रहेगी। व्यवसाय स्थल पर कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता है। रुकी हुई पेमेंट आने से आर्थिक परेशानियां हल होंगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों के तरक्की के योग बन रहे हैं।

लव- वैवाहिक जीवन में कुछ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। क्योंकि काम की अधिकता के कारण आप उचित समय नहीं दे पाएंगे। परन्तु स्थितियां भी आपको ही संभालनी है, इस बात का ध्यान रखें।

स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द महसूस हो सकता है। इसलिए काम के बीच आराम भी लेना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 8

कर्क – पॉजिटिव- अप्रत्याशित लाभदायक स्थिति बनेगी। समय का भरपूर सदुपयोग करें। विद्यार्थियों को प्रति स्पर्धा संबंधी कार्यों में सफलता मिलने की पूरी संभावना है इसलिए अपनी ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें। कोई यात्रा भी संभव है।

नेगेटिव- आज खर्चों की अधिकता रहेगी। परंतु साथ ही धन लाभ संबंधी स्थितियां भी बनेंगे, इसलिए अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं। परंतु आप अपने उग्र स्वभाव की वजह से किसी के साथ संबंध सकते हैं। इसलिए अपने स्वभाव को सकारात्मक रखें।

व्यवसाय- नए व्यवसायिक संपर्क स्थापित होंगे। पब्लिक रिलेशन आपके लिए व्यवसाय संबंधी नए स्त्रोत उत्पन्न कर सकते हैं इसलिए लोगों के संपर्क में रहें। इंपोर्ट एक्सपोर्ट से जुड़े व्यवसाय अभी मंद ही रहेंगे।

लव- प्रेम संबंधों में नज़दीकियां बढ़ेंगे। जिसकी वजह से मन और माहौल दोनों प्रफुल्लित रहेंगे। पारिवारिक जीवन में भी वातावरण सकारात्मक रहेगा।

स्वास्थ्य- पेट में गैस रोकने की वजह से दर्द है हो सकता है। हल्का और सुपाच्य भोजन ले। साथ ही अपना इम्यून सिस्टम भी अच्छा रखें।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह – पॉजिटिव- इस समय आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित फल प्राप्त होंगे, परंतु इसके लिए कर्म प्रधान तो होना ही पड़ेगा। अपनी उर्जा का भरपूर इस्तेमाल करें। कोई प्रॉपर्टी संबंधी कार्य भी बनने की संभावना है।

नेगेटिव- लापरवाही और आलस नुकसान दे सकती है। अपनी चीजों को संभाल कर रखें। क्योंकि चोरी होने के योग बन रहे हैं। भावनाओं में आकर कोई निर्णय ना ले। वर्तमान स्थितियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें।

व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर व्यवस्था संबंधी कुछ समस्याएं आ सकती हैं। अधीनस्थ कर्मचारियों से कोई वाद-विवाद की स्थिति न बनने दें। कोई इंक्वायरी बैठ सकती है। मीडिया या फोन द्वारा बड़ा ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

लव- पति-पत्नी अपने अपने कार्य में व्यस्त रहने के कारण एक-दूसरे के साथ समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे। परंतु एक दूसरे पर विश्वास संबंधों को मजबूत रखेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या – पॉजिटिव- जल्दी ही आपको अपनी मेहनत के अनुरूप शुद्ध परिणाम हासिल होने वाले हैं। कुछ समय से आप जिन कार्यों के लिए प्रयासरत थे आज उन कार्यों का पूर्ण होने का समय आ गया है। भाग्य आप के पक्ष में है अपनी ऊर्जा का भरपूर उपयोग कीजिए।

नेगेटिव- कुछ समस्याएं काफी हद तक सुलझ जाएंगी। परंतु कोई पेमेंट करने की वजह से मन परेशान रहेगा। कभी-कभी आपकी शंकालु प्रवृत्ति दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन जाती है। इसलिए अपने विचारों में लचीलापन बना कर रखें।।

व्यवसाय- आज मार्केट संबंधी कार्यों में तथा संपर्कों को और अधिक मजबूत करने में अपना समय लगाएं। बाहरी स्रोतों से कोई बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है साथ ही अपनी योजनाओं को गुप्त रखें क्योंकि लीक हो सकती हैं।

लव- पति-पत्नी दोनों ही अपनी-अपनी व्यस्तता के कारण एक दूसरे को समय नहीं दे पाएंगे। परंतु एक दूसरे के प्रति विश्वास संबंधों को मजबूत बनाए रखेगा।

स्वास्थ्य- आज स्वभाव में चिड़चिड़ापन और थकान जैसी स्थिति महसूस होगी। काम के साथ अब आराम भी लेने की आवश्यकता है।

भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 1

तुला – पॉजिटिव- योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को अंजाम दें। निश्चित ही मन मुताबिक सफलता मिलेगी। खास व्यक्ति का सहयोग भी बना रहेगा। आज का दिन घर से बाहर निकल कर काम पर भी ध्यान देने का है। आय के साधन प्रबल होंगे।

नेगेटिव- आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें इसकी वजह से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। साथ ही मन में अकारण ही गुस्सा व चिड़चिड़ापन महसूस होगा। घर में जो सुधार की योजनाएं बन रही थी उस पर भी पुनर्विचार अवश्य करें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सभी फैसले खुद ले। सहयोगियों और कर्मचारियों पर ज्यादा भरोसा न करें। क्योंकि किसी अन्य की सलाह नुकसान का कारण बन सकती है। मशीनरी आदि से जुड़े व्यवसाय मैं लाभदायक अनुबंध प्राप्त होंगे।

लव- जीवनसाथी व परिवार के साथ संबंध मधुर रहेंगे। सिर्फ अपने उत्तेजित स्वभाव और आवेश पर नियंत्रण रखें। अपने सामने जीवनसाथी का भी परामर्श अवश्य लें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य रहेगा मन में कभी-कभी कुछ नकारात्मक विचार उठ सकते हैं। साथ ही स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7

वृश्चिक – पॉजिटिव- आपने अपनी कार्य करने की प्रणाली में जो परिवर्तन किया है वह आपके लिए लाभदायक साबित होगा। प्रॉपर्टी संबंधी लेनदेन के कार्यों में फायदेमंद डील हो सकती है, इसलिए इन कार्यों में अपना ध्यान केंद्रित रखें।

नेगेटिव- दिन सामान्य व्यतीत होगा।परंतु कुछ पुरानी नकारात्मक बातें उठने से किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंध खराब हो सकते हैं। इसलिए अपने विचारों पर मनन करते रहे। विद्यार्थी भी अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।

व्यवसाय- व्यवसायिक कामों में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें। क्योंकि आज आपको कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में परेशानी होगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को आज काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है।

लव- प्रेम संबंधों में आप के गुस्से की वजह से भावनात्मक दूरियां आ सकते हैं। अपने व्यवहार में कोमलता बनाकर रखें। जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को बढ़ाएगा।

स्वास्थ्य- स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहने की वजह से थकान और आलस जैसी स्थिति महसूस होगी। मेडिटेशन और योगा पर अधिक ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

धनु – पॉजिटिव- कोई शुभ समाचार मिलने से परिवार में उत्सव भरा माहौल रहेगा। आज घर में कुछ नवीनीकरण व साज सज्जा को लेकर कुछ योजनाएं बनेंगी। परंतु कोई भी कार्य करने से पहले उस पर बजट अवश्य बनाएं तो आर्थिक दिक्कतों से बच जाएंगे।

नेगेटिव- किसी कर्मचारी वगैरह से कोई भी कार्य करवाते समय निगरानी अवश्य रखें। क्योंकि चोरी होने या किसी तरह के नुकसान होने की संभावना लग रही है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से कहासुनी होने से मन में चिंता बनी रहेगी।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र मे आज बहुत अधिक व्यस्तता बनी रहेगी। कर्मचारियों से काम लेते समय पूरा ध्यान रखें जरा सी लापरवाही नुकसान दे सकते हैं साथ ही किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया भी परेशान करेगा।

लव- घर परिवार में अपने व्यवहार को संयमित रखें। क्योंकि आपके तनाव की वजह से परिवारिक व्यक्तियों में तनाव उत्पन्न हो सकता है तथा बच्चों की समस्याओं को सुलझाने के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालें।

स्वास्थ्य- तनाव का प्रभाव आपकी पाचन क्रिया पर पड़ेगा। हेल्दी खानपान लें। और तनाव मुक्त होने के लिए योगा का सहारा ले।

भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आज कार्यों की अधिकता रहेगी इसलिए आराम और मौज मस्ती पर ध्यान ना देकर काम पर अपना ध्यान एकाग्र करें। क्योंकि जल्दी ही इसके आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। कोई लाभदायक नजदीकी यात्रा भी संभव है।

नेगेटिव- बाहरी लोगों की बातों में ना आकर अपने निर्णय को ही प्राथमिकता पर रखें।कार्यों पर अधिक सोच विचार करने में समय व्यतीत ना करें। नहीं तो कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं।

व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य सुचारु रुप से चलते रहेंगे। जिससे मन में सुकून रहेगा। किसी नए कार्य संबंधित बेहतरीन ऑफर सामने आएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने किसी टारगेट को पूरा करने से मान सम्मान व तरक्की मिलने की संभावना है।

लव- जीवनसाथी के साथ चल रहे किसी तनाव पर विचार विमर्श करें। जिससे गलतफहमियां दूर होंगी साथ ही संबंधों में पुनः नज़दीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसे दिक्कत महसूस हो सकते हैं। लापरवाही ना करें क्योंकि वर्तमान नकारात्मक स्थितियों में अपना ध्यान रखना अति आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

कुंभ – पॉजिटिव- सोसाइटी अथवा सामाजिक गतिविधियों में आज मनोरंजन पूर्ण समय व्यतीत होगा। संतान की तरह से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से मन में सुकून रहेगा। आप अपना ध्यान अपने व्यक्तिगत कार्यों पर केंद्रित कर पाएंगे।

नेगेटिव- अभी धन के लाभ की अपेक्षा व्यय की संभावनाएं ज्यादा बन रही है। इसलिए अपनी बजट को भी ध्यान में रखकर चलना आवश्यक है। भाइयों से किस बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। मामलों को क्रोध की अपेक्षा शांति से निपटाने की कोशिश करें।

व्यवसाय- वर्तमान व्यवसाय में जो काम चल रहे हैं इसमें कुछ नई उपलब्धियां मिलेंगी। इन पर बहुत मेहनत की आवश्यकता है क्योंकि निकट भविष्य में बहुत ही लाभदायक स्थितियां प्राप्त होगी। सरकारी सेवार्थ लोगों के ऊपर अतिरिक्त कार्यभार रहेगा।

लव- जीवनसाथी की सलाह आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेगी। और आप अपने कार्यों को और अधिक से चारों ओर से क्रियान्वित कर पाएंगे। विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें।

सावधानियां- थकान की वजह से पैरों में दर्द व अपच जैसी शिकायत महसूस हो सकती है। लापरवाही ना करके तुरंत दवाई ले।

भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 2

मीन – पॉजिटिव- बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व सहयोग आपके भाग्य में भी करेगा। उनका मान सम्मान व आदर बनाए रखें। घर में धार्मिक कृत्य संबंधी पूजा पाठ संपन्न हो सकता है। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त होगी।

नेगेटिव- घर परिवार में कुछ अनुशासन की कमी रहेगी। कभी-कभी आपका क्रोध और जल्दबाजी आपके आपके परिवार में परेशानियां उत्पन्न देते हैं। माहौल नकारात्मक हो जाता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें जिससे घर का माहौल खराब ना हो।

व्यवसाय- सरकारी नौकरीपेशा लोगों का टारगेट पूरा होने से बॉस व उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे साथ ही तरक्की के भी मार्ग प्रशस्त होंगे। मीडिया व कंप्यूटर से जुड़े व्यवसायों में लाभदायक स्थितियां बनेगी। तथा व्यवसाय में विस्तार भी होगा।

लव- पारिवारिक जनों के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनाएं किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ मिलना जुलना भी तनाव को कम करेगा और पारिवारिक नज़दीकियां भी आएंगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु बदलते मौसम की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना करें। समय पर अपना चेकअप आदि करवाते रहें।

भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *