BUDAUN SHIKHAR

NATIONAL

कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किसानों के मुद्दों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर करारा हमला बोला है. सोनिया गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश के किसान काली दिवाली मनाने को मजबूर हैं. किसानों की दुर्दशा पर एक पत्र लिखते हुए सोनिया गांधी ने मांग की है कि अन्नदाताओं को उनके मेहनत का सही मूल्य मिले. अपने पत्र के जरिए सोनिया गांधी ने मांग की है कि किसानों का शोषण बंद हो.

सोनिया गांधी ने कहा, ”बीजेपी की सरकार ने सत्ता संभालते ही देश के किसानों से धोखे की बुनियाद रख दी थी. वादा तो किया था किसानों को लागत+50 प्रतिशत मुनाफा फसलों के समर्थन मूल्यों के तौर पर देने का, मगर साल दर साल केंद्र की बीजेपी सरकार मुट्ठी भर बिचौलियों और जमाखोरों को लाभ पहुंचाती रही और अन्नदाता किसानों से लाखों करोड़ रूपये लूटती रही.”

इस पत्र के जरिए कांग्रेस नेता ने कहा, ”आज देश की कई मंडियों में खरीफ फसलें समर्थन मूल्य से 8-37 प्रतिशत कम में बिक रही हैं. यानि खरीफ फसलों की बिक्री समर्थन मूल्य से औसतन 22.5 प्रतिशत कम है. तुअर, मूंग, उड़द सोयाबीन, सूरजमुखी, काला तिल, जवार, बाजरा, रागी की फसल उगाने वाले देश के करोड़ों किसानों को फसल की कीमत क्यों नहीं मिल रही है? उनका क्या कसूर है?”

मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”धान पैदा करने वाले किसान को भी नमी की आड़ में 1835 रूपया क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य से 200 रूपया क्विंटल तक कम कीमत मिल पा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *