गोरखपुर, एजेंसीबिहार सरकार के उद्योग मंत्री और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि हमारी विचारधारा अलग-अलग हो सकती है, लेकिन राष्ट्र के मुद्दे पर हम सभी को एक होना चाहिए। स’चा मुसलमान अपने वतन से मोहब्बत करता है। राष्ट्र की बात आने पर जाति-धर्म से ऊपर उठकर न्यौछावर होने के लिए तैयार रहता है। धार्मिकता और धर्मांधता का फर्क हमे समझना होगा। तभी सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर पाएंगे।

गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेस के 23वें वर्ष में प्रवेश करने पर धरोहर कार्यक्रम के तहत ‘जनहित के सवाल, सत्ता और पत्रकारिता’ विषय पर गुरुवार को आयोजित संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए भाजपा नेता ने यह बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक जिला एक उत्पाद योजना की की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना की चर्चा दूसरे देशों में भी हो रही है।

श व समाज के हित में काम करना ही पत्रकारिता और सत्ता का उद्देश्य : शिव प्रताप शुक्ल

संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि पत्रकारिता और सत्ता के काम करने का तरीका भले ही अलग-अलग हो लेकिन दोनों का उद्देश्य देश के हित में काम करना है।

जनहित के सवाल पर एक-दूसरे से जुड़े हैं सत्ता और पत्रकारिता : राहुल देव

वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव ने कहा कि जनहित का अर्थ बहुत व्यापक है। पत्रकारिता और सत्ता में कभी दोस्ती नहीं हो सकती, लेकिन जनहित के सवाल पर दोनों एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। वरिष्ठ पत्रकार अकु श्रीवास्तव ने कहा कि समय के साथ पत्रकारिता में काफी बदलाव आया है। पत्रकारिता से अपेक्षा और आकांक्षा बढ़ी है। ऐसे में पत्रकारों को हर हाल में पेशागत ईमानदारी बरतनी होगी।

प्रेस क्लब के दो दशक पूरे होने पर संस्थापक सदस्यों और पूर्व अध्यक्षें को सम्मानित किया गया। प्रेस क्लब अध्यक्ष मारकंडेय मणि ने अतिथियों का स्वागत, महामंत्री मनोज यादव ने आभार ज्ञापन किया। धरोहर कार्यक्रम के दूसरे सत्र मे प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने वर्चुअल माध्यम से सबोधित करते हुए गोरखपुर से जुड़े अपने संस्मरण सुनाए और प्रेस क्लब की बेहतरी के लिए हमेशा काम करते रहने का आश्वासन दिया।

दो किताबों का हुआ विमोचन

धरोहर कार्यक्रम में पत्रकार राकेश सारस्वत की दो किताबों ‘उत्तर प्रदेश – एक समग्र अध्यन और ‘उत्तर प्रदेश कंपरीहैंसिव स्टडी का पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल तथा बिहार सरकार के उद्योग मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव और अकु श्रीवास्तव ने विमोचन किया। इस दौरान बड़ी संख्या में पत्रकार, साहित्यकार और राजनेता मौजूद थे। पुस्तक का प्रकाशन अमेरिका की संस्था ‘मैग्रा हिल ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *