नई दिल्ली : लंबे समय से इंतजार में रहे विंडोज 11 को 5 अक्तूबर के दिन लांच किया जाएगा। विंडोज के इस नए वर्जन को लेकर देश दुनिया में कई लोग काफी उत्साहित थे। वे काफी दिनों से इसका इंतजार कर रहे थे। हालांकि उनका ये इंतजार पांच अक्तूबर के दिन खत्म होने जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 को इसी दिन लॉन्च करेगा। इस बीच कई लोग इस बात को लेकर काफी उत्सुक दिख रहे हैं कि उनके पुराने पीसी में क्या विंडोज 11 चलेगा या नहीं? इसी सिलसिले में आज हम आपको एक टूल के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप इस बारे में पता लगा सकते हैं कि आपका कंप्यूटर विंडोज 11 के लिए उपयुक्त है या नहीं। ये टूल आपको इस बारे में विस्तृत जानकारी देगा। इस टूल का नाम Windows 11 pc health check है। आइए आपको बताते हैं कि इस टूल का उपयोग कैसे करना है?
विंडोज 11 के ऑफिशियल रिलीज से पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 pc health check टूल को फिर से लोगों के लिए उपलब्ध कर दिया है। इस टूल की मदद से आपको इस बारे में पता चल जाएगा कि आप अपने पुराने वर्जन को विंडोज 11 में अपग्रेड कर सकेंगे या नहीं।
इसके लिए सबसे पहले आपको इस टूल को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना होगा। इसे डाउनलोड करने के लिए आप https://aka.ms/GetpcHealthCheckApp पर विजिट करें। इस लिंक को सर्च करते ही आपकी फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
फाइल डाउनलोड होने के बाद इसे अपने पीसी में इंस्टॉल करें। इस बीच स्क्रीन पर कुछ इंस्ट्रक्शन आएंगे। उसे पढ़ कर आपको क्लिक करना होगा। कुछ मिनटों के बाद जब ये टूल आपके पीसी में इंस्टॉल हो जाएगा तो उसे ओपन करें।
इस बीच डिस्पले पर चेक नाउ का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ये पता चल जाएगा कि आपका पीसी Windows 11 के लिए उपयुक्त है या नहीं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *