बदायूँ : भाजपा कार्यालय पर सहकारिता के विशेष सदस्यता अभियान के निमित्त जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य अतिथि अध्यक्ष कोऑपरेटिव यूनियन लिमिटेड (पीसीयू) सुरेश गंगवार व अध्यक्षता डीसीबी चेयरमैन जे के सक्सेना ने की।

अध्यक्ष कोऑपरेटिव यूनियन लि० सुरेश गंगवार ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सर्वांगीण विकास में सहकारिता के महत्व को समझते हुए 06 जुलाई 2021 को देश में सहकारिता मंत्रालय का गठन किया। आज सहकारिता के क्षेत्र में देश में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका में है। उन्होंने कहा 01 सितंबर से 30 सितंबर तक सहकारिता का ऑनलाइन या ऑफलाइन विशेष सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। सदस्यता ग्रहण करने के तीन प्रकार बनाए गए हैं 1. ऑफलाइन (आवेदन पत्र द्वारा) 2. ऑनलाइन सदस्यता www.pacsmemeber.in एवं 3. टोलफ्री नम्बर 1800212884444 पर कॉल करके कर सकते है।

इस अभियान में जिले की सभी समितियों को अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक बी०पैक्स कम से कम 200 सदस्य बनाएं। डीसीबी के अध्यक्ष 500 सदस्य एवं संचालक 100-100 सदस्य बनाएंगे। डीएसडीएफ के अध्यक्ष 100 एवं संचालक 25 25 सदस्य बनाएंगे। केंद्रीय उपभोक्ता भंडार के अध्यक्ष 100 एवं संचालक 25-25 सदस्य बनाएंगे। क्रय-विक्रय, एल.डी.बी. एवं सहकारी संघ के अध्यक्ष 50-50 सदस्य बनाएंगे ।

अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक (डीसीबी) के चेयरमैन जे०के० सक्सेना ने कहा ग़रीब कल्याण और अंत्योदय की कल्पना सहकारिता से साकार होगी। सहकारिता बंधुओं और कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि अब उपेक्षा का समय समाप्त हो गया है और प्राथमिकता का समय शुरू हुआ है देश के विकास में सहकारिता का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है, कार्य में सहकारिता की भावना को स्वभाव और संस्कार की तरह शामिल कर सहकारिता के आंदोलन को आगे बढ़ाना होगा। देश के करोड़ों किसानों, वंचितों, पिछड़ों, दलितों, ग़रीबों, उपेक्षितों, महिलाओं के विकास का मार्ग केवल सहकारिता के माध्यम से ही प्रशस्त हो सकता है। उन्होंने आवाहन किया अधिक से अधिक सदस्यता करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन “सहकार से समृद्धि” को सशक्त करना है।

जिला संयोजक सहकारिता प्रकोष्ठ किशन चन्द्र शर्मा ने कहा मिलजुलकर, एक लक्ष्य के साथ, बंधुत्व भाव से एक दिशा में काम करना ही सहकारिता है। प्रदेश नेतृत्व द्वारा विशेष सदस्यता अभियान के दिए गए लक्ष्य को जनपद बदायूँ पूर्ण करेगा। उन्होंने आगंतुक अतिथियों व सहकारिता से जुड़े महानुभाव का आभार व्यक्त किया।

बैठक का संचालन जिला महामंत्री सुधीर श्रीवास्तव ने किया।

इस मौके पर डीसीडीएफ चेयरमैन रविंद्र पाल सिंह, सुखदेव राठौर, सोवरन राजपूत, ग्रीशपाल सिंह, एमपी राजपूत, रानी सिंह पुंडीर, हर्षवर्धन राजपूत, उदयसिंह गौर समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *