बदायूँ : 02 मई। आग से न हो कोई जनहानि, बचाव के उपाय व तरीके सीखे व सिखाएं

आग एक रासायनिक प्रक्रिया, तीन चीजों से मिलकर बनती है आग

आग की स्थिति उत्पन्न होने पर घबराना नहीं, धैर्य के साथ करें अग्निशमन के उपाय

मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर बदायूँ में अग्नि से बचाव हेतु अग्निशमन विभाग व विभिन्न सम्बंधित विभागों द्वारा मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। मॉकड्रिल के दौरान अग्नि से बचाव हेतु की गई तैयारियों, उपायों, रखरखाव, यंत्रों की उपलब्धता आदि विषयों पर समीक्षा व परीक्षण किया गया। मॉकड्रिल का आयोजन जिलाधिकारी मनोज कुमार के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार पटेल की अध्यक्षता में किया गया।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार पटेल ने बताया कि मॉकड्रिल के दौरान अग्निशमन विभाग व विभिन्न विभागों द्वारा अग्नि से बचाव व की गई तैयारियों की समीक्षा व परीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न होने पर कोई जनहानि न हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश सभी विभागीय अधिकारियों को दिए गए। यदि किसी व्यक्ति को दुर्घटनावश किसी प्रकार अग्नि से प्रभावित हो जाता है तो उसे तत्काल निकटम चिकित्सालय में उपचार उपलब्ध हो, यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

अग्नि शमन अधिकारी रामराजा यादव ने बताया कि आग एक रासायनिक प्रक्रिया है जो प्राय तीन चीजों से मिलकर उत्पन्न होती है। उन्होंने बताया कि आग तीन चीजों से मिलकर बनती है, जिसमें ताप, ईधन एवं वायु है। इन तीन चीजों में से किसी एक चीज के हटा देने से आग बुझ जाती है। उन्होंने बताया कि अग्नि शमन यंत्र ए बी व सी सहित तीन प्रकार के होते हैं। आग की स्थिति उत्पन्न होने पर घबराना नहीं चाहिए। धैर्य के साथ अग्निशमन के उपाय करने चाहिए। उन्होंने कर्मचारियों को अग्निशमन यंत्रों को संचालित करने व आग बुझाने के तरीके भी बताए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *