बदायूँ : 19 अगस्त। भूमि संबंधी मामलों में राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर करें निस्तारण

डिफॉल्टर श्रेणी में ना आए प्रकरण, लापरवाही पर होगी कार्यवाही

अतिक्रमण की शिकायत पर डीएम ने दिए सख्त कार्यवाही करने के निर्देश

तहसील बिल्सी में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने अधिकारियों से आमजन की शिकायतों को प्राथमिकता व समयबद्धता से करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि भूमि संबंधी मामलों में राजस्व व पुलिस विभाग की टीम संयुक्त रूप से मौके पर जाकर समस्याओं का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर 180 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 11 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। डीएम ने परिसर में वृक्षारोपण किया व दिव्यांग लाभार्थी को राशन कार्ड भी सौंपा।

शनिवार को तहसील बिल्सी में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आमजन की शिकायतों का निस्तारण मा0 मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में है। इसलिए अधिकारी शिकायती व प्रार्थना पत्रों का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस आमजन की शिकायतों को जानने व उनके निस्तारण करने का अच्छा प्लेटफार्म है।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण संभव नहीं है उसके संबंध में शिकायतकर्ता को आवश्यक रूप से लिखित रूप में दें कि किस कारणवश उसकी शिकायत का निस्तारण करना नियमानुसार संभव नहीं है ताकि वह पुनः शिकायत ना करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस व आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा के अर्न्तगत करें। किसी भी स्थिति में प्रकरण को डिफाल्टर की श्रेणी में ना आने दें।

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर इस्लामनगर निवासी सत्यपाल गुप्ता ने शिकायत की कि नगर पंचायत इस्लामनगर के मोहल्ला बड़ी होली मे एक बड़ा कुआं था और कुछ भूमि खाली पड़ी थी जिस पर कुछ व्यक्तियों द्वारा अवैध कब्जा कर कुएं को पाट दिया गया और वहां दुकान बना दी गई। इस प्रकरण को जिलाधिकारी ने बड़ी गंभीरता से लेते हुए अधिशासी अधिकारी इस्लामनगर को प्रकरण की त्वरित जांच कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए साथ ही जांच आख्या भी प्राथमिकता पर उपलब्ध कराने के लिए कहा।

ग्राम रियोनाई दलाई के जसवंत ने उनके पिता की मृत्यु के उपरांत उन्हें मुख्यमंत्री किसान दुर्घटना बीमा योजना का लाभ दिलाए जाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिला अधिकारी बिल्सी को निर्देशित किया कि वह प्रकरण को स्वयं देखें तथा प्राथमिकता पर उसका निर्माण कराना सुनिश्चित करें।

रफी नगर के वीरेश ने जिलाधिकारी के समक्ष प्रार्थना पत्र दिया कि 11 हजार वोल्ट की विद्युत लाइन से उसकी तीन भैंस की मृत्यु हो गई। उन्होंने सरकारी सहायता दिलाए जाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग खंड-4 को प्राथमिकता पर आवेदक से वार्ता कर उसकी समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए।

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की 180 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 11 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष के गुणवत्तापरक व समयबद्ध निस्तारण के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। प्राप्त शिकायती पत्रों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के निस्तारण के 09 प्रकरण, दिव्यांग कार्ड वितरण के 02 प्रकरण, खतौनी शुद्धिकरण के 03 सहित कुल 180 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। संपूर्ण समाधान दिवस के उपरांत जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व मुख्य विकास अधिकारी ने तहसील परिसर में वृक्षारोपण भी किया। जिलाधिकारी ने एक दिव्यांगजन लाभार्थी को राशन कार्ड भी संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर दिया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उप जिलाधिकारी बिल्सी जीत सिंह राय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय, तहसीलदार बिल्सी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *