Budaun shikhar

उन्नाव

रिपोर्ट , ब्युरो प्रमुख प्रमोद सिंह ,

उन्नाव । जिलाधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय के निर्देशन में द मिलियन फारमर्स स्कूल, किसान पाठशाला के चैथे दिन का आयोजन जनपद के 130 न्याय पंचायतों में किया गया।

पाठशाला में 7850 पुरुष एवं 1167 महिलाओं ने भाग लिया। विकासखंड नवाबगंज के ग्राम नदौंहा में आयोजित किसान पाठशाला में अपर कृषि निदेशक(प्रसार) श्री राम शब्द जैसवारा ने भाग लिया, उन्होंने कृषकों को बताया कि वह खरीफ फसल की सुरक्षा के लिए, मुख्य-मुख्य तकनीकी बातों को अमल में लाएं, जिससे उनकी फसल कीड़े और बीमारियों से बच सकेगी और अधिक उत्पादन उन्हें प्राप्त हो सकेगा।

किसान पाठशाला में गहरी जुताई करने की सलाह दी साथ ही बीज की बोआई से पहले बीज का उपचार थीरम या कार्बोडाईजिम से करने की सलाह दी। भूमि शोधन के लिए ब्यूबेरिया बेसियाना का प्रयोग करने से दीमक का प्रकोप भी नहीं होता है, उन्होंने खरपतवार व कीटनाशक दवाइयों को राजकीय कृषि रक्षा इकाई एवं पंजीकृत कीटनाशक भंडार से खरीदने की सलाह दी।

यह भी बताया कि दवा खरीदने से पूर्व उस पर बैच संख्या व उत्पादन तिथि तथा समाप्ति की तिथि अवश्य ही देख लेना चाहिए, उन्होंने कहा कि धान की नर्सरी, रोपाई के क्षेत्रफल के 10वें हिस्से में लगाना चाहिए और जिंक सल्फेट का प्रयोग भी खैरा रोग से बचाव हेतु करना चाहिए।

उप कृषि निदेशक ने किसान भाईयों को जल प्रबन्धन के लिये सिंचाई में एच0डी0पी0ई0 पाइप, सिं्प्रकलर सेट का प्रयोग करने की सलाह दी, उन्होंने कहा कि किसान भाइयों को सभी पर 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक अनुदान उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिन किसान भाईयों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत, घोषणा-पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, इन्तखाफ की फोटोप्रति जमा नहीं की है वह अतिशीघ्र अपने लेखपाल व तहसील में जाकर दिनांक 25 जून 2019 तक जमा कर दें, जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *