बदायूँ : 02 अगस्त। प्रत्येक बच्चे के जीवन में शिक्षा व स्वास्थ्य दो अति महत्वपूर्ण पहलू

बच्चों को उपलब्ध हो उच्च स्तर की शिक्षा , भावी पीढ़ी देश का भविष्य

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने आज गोद लिए हुए विद्यालय कंपोजिट स्कूल लखनपुर, विकासखंड क्षेत्र जगत का निरीक्षण प्रेरणा एप के माध्यम से किया। उन्होंने विद्यालय में भौतिक व शैक्षणिक स्तर को जांचा व आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीएम मनोज कुमार ने कंपोजिट (संविलियन) विद्यालय लखनपुर के निरीक्षण के दौरान वहां शैक्षणिक स्तर की जांच करते हुए बच्चों को दी जा रही शिक्षा के संबंध में न केवल अध्यापकों से जानकारी ली बल्कि बच्चों से भी जानकारी ली व उनसे विज्ञान, अंग्रेजी व हिंदी आदि विषयों पर सवाल पूछ कर उनके शैक्षणिक स्तर भी जांचा।

डीएम ने विद्यालय में साफ सफाई की व्यवस्था को भी जांचा। उन्होंने वहां शौचालय साफ सफाई की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया साथ ही बच्चों को मध्यान्ह भोजन के लिए दिए जा रहे भोजन को न केवल जांचा बल्कि स्वयं खाकर भी देखा भी देखा। उन्होंने वहां उपस्थित पंजिका को भी जांचा। उन्होंने कहा कि बच्चों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही यूनिफॉर्म, किताबें जूते आदि उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए।

डीएम ने उपस्थित अध्यापकों से कहा कि प्रत्येक बच्चे के जीवन में शिक्षा व स्वास्थ्य अति महत्वपूर्ण दो पहलू हैं , इसलिए शिक्षा के स्तर में किसी प्रकार की लापरवाही ना हो। बच्चों को अच्छे से अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो, उनके शैक्षणिक व बौद्धिक स्तर में सुधार हो ताकि वह भविष्य में एक सफल नागरिक बन सके व देश के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी देश का भविष्य है।

इस अवसर पर कंपोजिट स्कूल की प्रधानाध्यापक अन्य सहायक अध्यापक आदि उपस्थित रहे।

—–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *