बदायूँ : 21 अगस्त। मार्च 2024 तक हर घर जल योजना से आच्छादित हो सभी घर

2000 करोड़ रुपए की जल जीवन मिशन की परियोजनाओ पर चल रहा कार्य

ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं के कार्यों व सत्यापन में तेजी लाएं

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय कक्ष में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मार्च 2024 तक हर घर जल योजना से ग्रामीण क्षेत्र का हर घर अच्छादित हो।ं उन्होंने ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं के कार्यों व सत्यापन में तेजी लाने के निर्देश जल निगम के अधिकारियों दिए। जल जीवन मिशन अन्तर्गत 2000 करोड रुपए की ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं से 1010 ग्राम पंचायतों में कार्य चल रहा है जिनमें से 146 ग्राम पंचायतों में कार्य पूर्ण हो गया है। कुल 172 ग्राम पंचायतों में हर घर जल योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि हर घर जल योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में ग्रामीण पाइप पेयजल योजना से जल मार्च 2024 तक पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी जलापूर्ति की जाए वह शुद्ध व साफ जल हो। अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर जल का समय-समय पर परीक्षण भी करते रहें।

अधिशासी अभियंता जल निगम नरेंद्र वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 4 लाख 19 हजार घर हैं इन सभी में हर घर जल योजना से अंतर्गत ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना से आच्छादित करते हुए हर घर में जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्च 2024 तक यह लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश हैं। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के द्वितीय चरण में जनपद में 346 ग्राम पंचायत जिसमें 501 राजस्व ग्राम हैं, के लिए कार्य प्रारम्भ किया गया था जिसमें से 146 ग्राम पंचायत में पानी पहुंचाया जा रहा है तथा सत्यापन करने वाली एजेंसी द्वारा 59 पेयजल परियोजनाओं का सत्यापन भी कर लिया गया है।

उन्हांने बताया कि तृतीय चरण में 664 ग्राम पंचायत हैं, जिसमें 943 राजस्व ग्राम हैं, पर भी कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में 1036 ग्राम पंचायत हैं जिनमें से 1010 में कार्य कराया जा रहा है। जिसकी कुल लागत करीब 2000 करोड रुपए है। उन्होंने बताया कि 26 परियोजनाएं पूर्व से निर्मित है जिनमें जलापूर्ति की जा रही है। द्वितीय चरण 146 ग्राम पंचायतों में जलापूर्ति कराई जा रही है। इस प्रकार जनपद की 172 ग्राम पंचायतों में हर घर जल योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्य के लिए पीएनपी आगरा व एनपीसी हैदराबाद दो एजेंसियाँ कार्यरत हैं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार सहित अन्य अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

—–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *