बदायूँ : 18 अगस्त। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियांं को सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलवाई। उल्लेखनीय है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी के जन्म दिवस को सद्धभावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। वहीं जिला सूचना कार्यालय में जिला सूचना अधिकारी ने अधीनस्थ कर्मचारियों को सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा दिलवाई। इसके अलावा विभिन्न कार्यालयों में भी सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा ली गई।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि प्रत्येक वर्ष दिनांक 20 अगस्त 2023 तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी के जन्म दिवस को सद्धभावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। चूंकि इस वर्ष 19 और 20 अगस्त को दिन शानिवार और रविवार होने के दृष्टिगत केन्द्र सरकार के कार्यालयों अवकाश होने के कारण सद्धभावना दिवस प्रतिज्ञा समारोह का आयोजन शुक्रवार दिनांक 18 अगस्त 2023 को आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सद्भावना दिवस मनाने का विचार सभी धर्म, भाषा और क्षेत्र के लोगों के मध्य राष्ट्रीय एकीकरण/साम्प्रदायिक सद्धभाव को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में विभागों व कार्यालयों में दिनांक 18 अगस्त 2023 को सद्धभावना दिवस कार्यक्रम का आयोजन कराया गया। उन्होंने बताया कि विभागों व कार्यालयों में सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा ली गई।

उन्होंने बताया कि सद्भावना दिवस की प्रतिज्ञा इस प्रकार है-मैं प्रतिज्ञा करता/करती हैं कि में जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किये बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्धभावना के लिय कार्य करूँगा / करूँगी। मैं पुनः प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि मैं हिंसा का सहारा लिये बिना सभी प्रकार के मतभेद, बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझाउंगा / सुलझाउंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *