बदायूँ : 15 अगस्त। जनप्रतिनिधियों ने स्वतंत्रता दिवस पर वीरनारियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व परिवारों को किया सम्मानित

तिरंगा रैली को जनप्रतिनिधियों ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

सरकार एक देश, एक झंडा, एक संविधान को मानती है

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर कलेक्ट्रेट में राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने राष्ट्रध्वज फहराया। उन्होंने व अन्य जनप्रतिनिधियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण भी किया तथा देश के लिए मर मिटने वाले अमर शहीदों की वीर नारियों, स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों को शॉल उड़ाकर व चेक भेंट कर सम्मानित किया। कलेक्ट्रेट में लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उद्बोधन का सजीव प्रसारण भी किया गया। मा0 मंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियों ने शहीद स्थल पर पुष्प अर्पित कर अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

उत्तर प्रदेश सरकार में वन एवं पर्यावरण के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि लगभग 200 वर्ष की अंग्रेजों के शासन के दौरान अपने प्राणों की परवाह न करते हुए देश के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, अमर शहीदों ने अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि बड़े बलिदानों व संघर्षों के उपरांत स्वतंत्रता देश को प्राप्त हुई है। उन्होंने सभी अमर शहीदों का स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को शत-शत नमन किया। उन्होंने कहा कि आज उन्हीं की वजह से हम सब स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि सरकार एक देश, एक झंडा, एक संविधान को मानती है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में भी राष्ट्रध्वज फहराया गया। यह सब सरकार के प्रयासों का नतीजा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने रोजगार के द्वार खोले, एक्सप्रेस वे, एयरपोर्ट बने। विकास की गंगा देश व प्रदेश में बही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है, पहले उत्तर प्रदेश खराब सड़कों व खराब कानून व्यवस्था के लिए जाना जाता था जब से योगी जी की सरकार आई है तब से अच्छी कानून व्यवस्था व अच्छे एक्सप्रेस वे के साथ-साथ उत्तर प्रदेश ने उत्तम प्रदेश के रूप पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 10 लाख स्वयं सहायता समूह बनाए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना संचालित की जिससे गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह संपन्न हो सके।

उन्होंने कहा कि सरकार गरीब, किसान व आमजन की सरकार है व सभी के उत्थान के लिए कार्य कर रही है व बिना भेदभाव के योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज का दिन शपथ लेने का दिन है कि हम जो भी कार्य करेंगे वह पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ करेंगे। उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उसकी संरक्षित करने का आवाहन भी किया। उन्होंने कहा कि वृक्ष धरती का गहना है।

मा0 सांसद डॉ संघमित्रा मौर्य ने कहा कि वह उन वीरों को शत-शत नमन करती हैं जिन्होंने अपनी जान से ज्यादा देश से प्यार किया और मातृभूमि के लिए अपना सवर्स निछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि हम सब भारत की संताने हैं तिरंगा हमारी आन, बान व शान है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2021 से हम माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और अब आजादी के अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। और साथ ही अमृत काल में प्रवेश भी कर रहे हैं और सन 2047 में देश का 100वां स्वतंत्रता दिवस पूरे जोश के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी भारत के नवनिर्माण में सहयोग दें व अपने-अपने कार्यों को पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ करें।

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि आज हमने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके परिजनों को सम्मानित किया है उन्होंने कहा कि यह सम्मान उनका नहीं है बल्कि यह हमारे लिए उनके प्रति कृतज्ञता है। उन्होंने कहा कि उन्ही की वजह से आज हम सभी खुली हवा में सांस ले रहे हैं और देश स्वतंत्र हुआ है।

मा0 जनप्रतिनिधियों ने स्वतंत्रता दिवस, हर घर तिरंगा व आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के उपलक्ष्य पर आयोजित तिरंगा रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। तिरंगा रैली कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर देशभक्ति के नारों के साथ आमजन को देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत करते हुए डायट ऑडिटोरिम पर समाप्त हुई।

वहीं बदायूँ क्लब बदायूँ में जिलाधिकारी मनोज कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियाँ दी गईं, जिसको सभी ने सराहा व प्रशंसा की। इसके अलावा जनपद में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। कलेक्ट्रेट में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने पंचप्रण की शपथ ली।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण, कर्मचारीगण व आमजन उपस्थित रहे।

—–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *