बदायूँ : 05 मई। नगर निकाय सामान्य निर्वाचन, 2023 को निष्पक्ष, निर्भीक, सकुशल एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए डायट स्थित ऑडिटोरियम में जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक केशव कुमार द्वारा पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कार्मिको को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम मास्टर ट्रेनर द्वारा पी0पी0टी0 के माध्यम से बारीकी से प्रशिक्षित किया गया।

डीएम ने मतदान कार्मिकों से कहा कि इस प्रशिक्षण में मतपेटी को खोलना, बंद करना व सील करने की प्रक्रिया को विधिवत सीख लें, जिससे मतदान दिवस में कोई समस्या न आए। उन्होंने कहा कि मतदान का वातावरण शुद्ध एवं स्वच्छ रखें। निर्वाचन आयोग के नियमों का अक्षरशः पालन करें। प्रशिक्षण से कोई भी कार्मिक जिज्ञासा लेकर नहीं जाएगा। निर्वाचन से सम्बंधित सारी जानकारी से परिचित होकर जाएगें। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टी रवाना होते समय सारे सामान का मिलान अच्छे ढंग से एवं भली-भांति कर लें।

उन्होने कहा कि प्रशिक्षण में मतदान की पूरी प्रक्रिया के संबंध में अच्छे से समझ लें। उन्होंने कहा कि सिद्धान्तिक एवं व्यवहारिक ढंग से कार्य करें। निर्वाचन कार्य शैली में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी लोग बिना भेदभाव एवं पक्षपात के निर्वाचन को संपन्न कराना है। निर्वाचन में सौपें गए दायित्वों को अच्छे ढंग से निर्वहन करें। निर्वाचन एक राष्ट्रीय पर्व है उत्सव की तरह संपन्न कराएं। निर्वाचन अवधि में बाहरी लोगों से कोई संबंध न रखें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में बताई गई सारी बातों पर अमल करें। निर्वाचन को बिना त्रुटि के शांतिपूर्वक स्वच्छ वातावरण में संपन्न कराएं। प्रशिक्षण में बेहतर ढंग से जानकारी हासिल कर लें। यह चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील भी होते हैं। मतदान केन्द्र पर समय से पहुंचें। स्वतंत्र, निर्भीक, निष्पक्ष रूप से चुनाव सम्पन्न कराएं।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *