बदायूँः 28 जुलाई। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय कबूलपुरा 01 व 02 एवं कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय नगर क्षेत्र बदायूं का निरीक्षण किया। शिक्षकों को निर्देश दिया कि समस्त विद्यार्थी स्कूल ड्रेस में आएं। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत समस्त पैरामीटर पर विद्यालय में मानक अनुसार कार्य पूर्ण होने चाहिए। विशेष ध्यान देकर बच्चों की उपस्थिति बढ़ाई जाए। बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रतिभाशाली बच्चों की आवश्यकताएं पूर्ण कर उन्हें आगे बढ़ाने में सहयोग किया जाए।

उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र के विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के संबंध में विभाग से मिलने वाली धनराशि एवं जन सहभागिता से विद्यालयों में कायाकल्प का कार्य कराया जाए। नगर क्षेत्र के समस्त 23 विद्यालयों में फर्नीचर आदि व्यवस्थाएं सरकारी एवं जन सहायता से पुर्नद्धार कराया जाए। नगर क्षेत्र के समस्त विद्यालयों की स्थिति का स्टेटमेंट निकाल कर देखा जाए कि इन विद्यालयों में क्या-क्या कार्य शेष बचे हैं, उन पर विशेष ध्यान देखकर कार्य पूर्ण कराया जाए। इन विद्यालयों में अध्ययनरत प्रतिभाशाली बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को आगे बढ़ने में हर संभव प्रयास किया जाएगा। विद्यालयों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता विभिन्न विषयों से संबंधित प्रतियोगिता कराई जाए। जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, अटल आवासीय विद्यालय परीक्षा एवं विद्याज्ञान परीक्षा में प्रतिवर्ष सम्मिलित कराया जाए, ताकि प्रतिभाशाली बच्चे परीक्षाओं को पास कर आगे बढ़े और उनका भविष्य उज्जवल हो सके। प्रतिदिन प्रार्थना सभा में बच्चों को अपने जिले, प्रदेश, देश की महान विभूतियों के विषय में बताया जाए, साथ ही नवाचारी प्रयास किए जाएं, ताकि बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोडा जा सके। प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होने दी जाएगी। विद्यालय में विभिन्न प्रकार की उपलब्ध पाठ्य सामग्री से पठन-पाठन के समय उसका नियमित उपयोग किया जाए। बच्चों से सामूहिक गतिविधियां कराई जाए, खेल-खेल में बच्चों को सिखाया जाए।

डीएम ने बच्चों से आयताकार वर्गाकार आदि आकृतियों के बारे में पूछा। बच्चों से गिनती पहाड़े एवं कविता सुनी और वह भविष्य में क्या बनना चाहते हैं इसके बारे में जाना। विद्यालयों में निपुण अंतर्गत कक्षा 1 से 3 तक विशेष ध्यान दिया जाए। विद्यालयों में साफ-सफाई रखी जाए। इस अवसर पर जिला समन्वयक बालिका शिक्षा प्रशांत कुमार गंगवार एवं एआरपी कामेंद्र शर्मा मौजूद रहे।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *