BUDAUN SHIKHAR -UP

उन्नाव

रिपोर्ट, ब्युरो प्रमुख प्रमोद सिंह,

उन्नाव । बिहार थाना क्षेत्र के अंतर्गत नगर पंचायत भगवंतनगर स्थित श्री द्वारिकाधीश मंदिर से बीती रात अज्ञात चोरों ने पांच मूर्तियां चोरी कर ली। मूर्तियां कीमती धातु की बताई जा रही है। सुबह घटना की जानकारी होने पर मंदिर के पुजारी ने पुलिस को सूचना दिया। चौकी पुलिस ने घटनास्थल पर जाकर मौका मुआयना किया है।

घटना भगवंतनगर के पक्के तालाब स्थित श्री द्वारिकाधीश मंदिर की है। करीब 80 वर्ष पूर्व स्थापित किए गए इस मंदिर में कीमती मूर्तियां स्थापित होने की बात कही जा रही है। हालांकि मंदिर आम जनता के लिए सुबह और शाम कुछ समय के लिए ही खोला जाता है। रोज की तरह रविवार को भी सुबह मंदिर के पुजारी मनोज बाजपेई जब पूजा करने पहुंचे तो उन्हें मंदिर के मुख्य द्वार का ताला टूटा हुआ मिला।

मंदिर के अंदर जाने पर वहां स्थापित भगवान राम, लक्ष्मण, सीता व राधा कृष्ण समेत पांच मूर्तियां गायब मिली।

पुजारी मनोज बाजपेई ने पुलिस को सूचित कर तहरीर दी है। चौकी प्रभारी हरिमोहन सिंह ने सूचना मिलने के बाद पुलिस बल के साथ मंदिर पहुंच घटनास्थल का मुआयना किया।

चौकी प्रभारी ने बताया की पुजारी द्वारा दी गई तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। मूर्तियों के संबंध में उनका कहना है की वह किस धातु की है इसकी अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। चौकी प्रभारी ने जल्द ही चोरी का खुलासा कर मूर्तियां बरामद करने का दावा किया है।

पुजारी से पूंछतांछ कर दबिश दे रही पुलिस
श्री द्वारिकाधीश मंदिर से हुई मूर्तियों की चोरी के मामले में पुलिस ने मंदिर के पुजारी मनोज बाजपेई से गहन पूछताछ की। पुलिस का मानना है की पुजारी की उपस्थिति में ही मंदिर का ताला खोला जाता है। ऐसे में उस दरम्यान आने वाले लोगों में से ही किसी ने चोरी की घटना को अंजाम दिया है। पुलिस ने पूछताछ के आधार पर दबिश देने का भी सिलसिला चालू कर दिया है।

पुलिस रिकार्ड में नहीं दर्ज है कीमती मूर्तियों की बात
कीमती धातु की मूर्तियों वाले मंदिरों की सुरक्षा को लेकर पूर्व में जारी किए गए दिशानिर्देशों को यहां मंदिर के पुजारी व पुलिस दोनों ने ही नजरअंदाज किया। चोरी की घटना होने के बाद पुजारी मनोज बाजपेई ने मूर्तियों के अष्टधातु की होने की बात कही। जबकि पुलिस का कहना है की मूर्तियां बरामद होने के बाद ही इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि वह किस धातु की है। हालांकि जन चर्चा भी मूर्तियों के कीमती होने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *