बदायूँ : 08 मई। निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी व शुचिता पूर्ण ढंग से संपन्न कराएं चुनाव – मा0 प्रेक्षक प्रेम प्रकाश सिंह

मतदान व मतगणना कार्मिक किसी का भी आतिथ्य स्वीकार ना करें – मा0 प्रेक्षक प्रेम प्रकाश सिंह

निष्पक्ष व पारदर्शी होकर काम करना ही नहीं है आपके व्यवहार व आचरण में भी दिखना चाहिए – मा0 प्रेक्षक

निर्वाचन लोकतंत्र की स्वस्थ परंपरा, मतदान अधिकार के साथ कर्तव्य भी – मा0 प्रेक्षक

मतदान एक पवित्र कार्य, मतदाता आगे आकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग – जिलाधिकारी

ड्यूटी को सही प्रकार से निष्पादित करें कार्मिक, न हो कोई लापरवाही-जिलाधिकारी

मा0 प्रेक्षक/विशेष सचिव श्रम विभाग उ0प्र0 प्रेम प्रकाश सिंह ने मतदान व मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कार्मिकों से कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी व शुचिता पूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण को गंभीरता पूर्वक पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदान व मतगणना कार्मिक किसी का भी आतिथ्य स्वीकार ना करें। उन्होंने कहा कि मतदान व मतगणना में निष्पक्ष व पारदर्शी होकर काम करना ही नहीं है यह आपके व्यवहार व आचरण में दिखना भी चाहिए।

मा0 प्रेक्षक श्री प्रेम प्रकाश सिंह ने आज डायट के ऑडिटोरियम में आयोजित मतदान और मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचकर मतदान व मतगणना के विभिन्न पहलुओं से संबंधित आवश्यक जानकारियां दी। उन्होने कहा कि निर्वाचन लोकतंत्र की स्वस्थ परंपरा है व मतदान सभी मतदाताओं के लिए एक अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य भी है जो कि संविधान में निहित है।

उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान ही जनपद के सभी नगर निकायों के मतदाताओं से अपील की कि वह लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी की डायरी महत्वपूर्ण होती है इसलिए सभी पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी में प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों का अंकन आवश्यक रूप से करें।

उन्होंने सभी कार्मिकों से कहा कि वह मतदान व मतगणना के दौरान अपने ड्यूटी स्थल पर करीब 1 घंटा पूर्व भी पहुंच जाएं। जल्दी पहुंचने से वह बड़े हुए आत्मबल व सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से कर पाएंगे। उन्होंने पर्यवेक्षक अपने से सम्बंधित कार्यां की गहनता व गंभीरतापूर्वक जानकारी प्राप्त करें व निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पादित कराएं।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि मा0 निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी व शुचिता पूर्ण ढंग से संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि मतदान एक पवित्र कार्य है इसलिए सभी मतदाता मतदान दिवस पर आगे आकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। वहीं उन्होंने मतदान व मतगणना कार्मिकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वह अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा, ईमानदारी, निष्पक्षता व पारदर्शी ढंग से करें।

उन्होंने कहा कि मतदान व मतगणना के दौरान दी गई ड्यूटी को सही प्रकार से निष्पादित करना अति महत्वपूर्ण है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाए। इस अवसर पर उन्होंने सभी कार्मिकों को मतदान व मतगणना की बारीकियों को समझाया व पीपीटी के माध्यम से मतदान और मतगणना की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी व उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी, प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान व मतगणना कार्मिक आदि उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *