बदायूँ : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के समस्त विकास क्षेत्रों के पदाधिकारियों की एक आवश्यक बैठक जिलाध्यक्ष एवं प्रांतीय प्रचार मंत्री संजीव शर्मा के नेतृत्व में सोमवार को मालवीय अध्यापक आवास गृह पर आयोजित की गई।

बैठक में शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा परिचर्चा की गई। जिसमें बीएसए स्वाति भारती द्वारा छात्रों की उपस्थिति 80% से कम रहने पर शिक्षकों का 2 माह का वेतन अवरुद्ध करने पर रोष व्यक्त किया गया। इसके साथ ही संविलियन विद्यालय आरिफपुर नवादा के प्रधानाध्यापक एवं जिला अध्यक्ष संजीव शर्मा विभिन्न स्तर पर की गई जांच में निर्दोष पाए जाने के उपरांत भी निलंबित किया संघ के पदाधिकारियों द्वारा गहरा रोष व्यक्त किया गया।

इसके साथ ही मध्यान्ह भोजन योजना हेतु विभाग द्वारा मात्र 52% खाद्यान्न एवं धनराशि दिए जाने, फल वितरण हेतु कोई धनराशि जारी न किए जाने, हाईकोर्ट के आदेश पर शिक्षकों की ड्यूटी बीएलओ के रूप में लगाए जाने, शिक्षकों की विभिन्न मीटिंग का आयोजन विद्यालय समय के उपरांत करने, अंतर्जनपदीय स्थानांतरण में मेडिकल बोर्ड से पास शिक्षकों को कार्यमुक्त करने, संगठन के पदाधिकारियों के साथ खंड शिक्षा अधिकारीयों की मौजूदगी में प्रतिमाह बैठक आयोजित करने, एक वर्ष से निलंबित ऐसे शिक्षकों जिनकी जांच आख्या भी कार्यालय को उपलब्ध करा दी गई है उसके बावजूद शिक्षकों को बहाल न करने, 22 वर्ष से अधिक की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षकों को अनिवार्य रूप से प्रोन्नत वेतनमान देने, पदोन्नति हेतु संशोधित वरिष्ठता सूची जारी करने संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

तत्पश्चात जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी स्वाति भारती को उक्त मांगों से युक्त मांग पत्र सौप कर मांग पत्र के सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें छात्र उपस्थिति के कारण अवरुद्ध किए गए वेतन को छात्र उपस्थिति संवर्धन हेतु किए गए प्रयासों के साक्ष्यों के आधार पर अगले माह निर्गत करने हेतु आग्रह किया गया जिस पर उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी, इसके साथ ही ऐसे शिक्षक जिनकी बीएलओ में ड्यूटी लगी है उनके संबंध में जिलाधिकारी से वार्ता करने, मान्यता प्राप्त शैक्षिक संगठनों से मासिक बैठक करने, ऐसे निलंबित शिक्षक जिनकी जांच रिपोर्ट कार्यालय को मिल गई है उनको बहाल करने समेत विभिन्न बिंदुओं पर सकारात्मक रूप स्पष्ट करते हुए समस्याओं के त्वरित निस्तारण का आश्वासन दिया।

इस दौरान जिला मंत्री उदयवीर सिंह यादव, जिला कोषाध्यक्ष सुशील चौधरी, समस्त विकास क्षेत्रों के अध्यक्ष, मंत्री व कोषाध्यक्ष गण एवं अन्य पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *