बदायूं , 15 जून 2023

कटे होंठ व तालू वाले 16 बच्चों का हुआ पंजीकरण व 9 मरीजों को ऑपरेशन के लिए किया गया चिन्हित

जन्मजात कटे होंठ और कटे तालू वाले बच्चों की होगी निशुल्क सर्जरी ,

15 से 21 जून तक कराएं पंजीकरण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्सी में स्माइल ट्रेन संस्था की तरफ से गुरुवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें कटे होंठ व तालू वाले 16 बच्चों का पंजीकरण व जांच की गई जिसमे 9 मरीजों को ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया | सभी चिन्हित बच्चों का सम्पूर्ण इलाज / ऑपरेशन हेल्थ सिटी हॉस्पिटल लखनऊ में स्माइल ट्रेन संस्था के प्रोजेक्ट डायरेक्टर व प्लास्टिक सर्जन डॉ वैभव खन्ना तथा डॉ आदर्श कुमार, सीनियर प्लास्टिक सर्जन के द्वारा बिना किसी शुल्क के किया जायेगा | साथ ही उन्होंने बताया कि मरीजों को आने जाने का किराया भी संस्था द्वारा प्रदान किया जायेगा |

डॉ. प्रदीप वार्ष्णेय मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत व स्माइल ट्रेन परियोजना के सहयोग से *बच्चो में जन्म से कटे होंठ व कटे तालू नामक जन्मजात विकार से ग्रसित मरीजों के निःशुल्क उपचार/सर्जरी हेतु निःशुल्क पंजीकरण शिविर किया जा रहा है | पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविश्वास जगाती है और इस आत्मविश्वास को वापस लाने में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) एवं स्माइल ट्रेन संस्था सम्पूर्ण भारत वर्ष में जन्मजात कटे होंठ एवं कटे तालू के मरीजों का निःशुल्क आपरेशन करवाकर उनकी मुस्कान को वापस लाकर उनको समाज की मुख्यधारा से जोड़ती है।

उन्होंने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जन्मजात कटे होंठ एवं कटे तालू के मरीजों का पंजीकरण करवाने में सहयोग करे । आपके क्षेत्र में जो भी बच्चा जन्मजात विकृति कटे होंठ एवं तालू से ग्रसित है वह अधिक जानकारी हेतु आरकेएसके कंसलटेंट सचिन सक्सेना एवं स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट अवेयरनेस असिस्टेंट नीरज कुमार शर्मा मोबाइल नंबर 9565437056 और हेल्पलाइन न. 9454159999 पर संपर्क कर सकते हैं।

अधीक्षक डॉ. अरविन्द वर्मा ने बताया कि जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला चिकित्सालय पुरुष में 15 से 21 जून 2023 तक निःशुल्क पंजीकरण शिविर लगाए जाएंगे | जहां जन्मजात कटे होंठ व कटे तालू से संबंधित समस्या वाले मरीजों का निशुल्क पंजीकरण करवाकर आपरेशन की तारीख प्राप्त कर सकते है । ऑपरेशन निःशुल्क होगा तथा लाभार्थी को अस्पताल आने व जाने का किराया भी दिया जायेगा।

डॉ. फिरासत हुसैन अंसारी आरबीएसके नोडल अधिकारी ने बताया कि बिसौली, आसफपुर, व वजीरगंज ब्लॉक के मरीजों का पंजीकरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिसौली में 16 जून 2023 दिन शुक्रवार को , दातागंज, समरेर, म्याऊँ व उसावां ब्लॉक के मरीजों का पंजीकरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दातागंज में 17 जून 2023 दिन शनिवार को, सहसवान व दहगवां ब्लॉक के मरीजों का पंजीकरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसवान में 19 जून 2023 दिन सोमवार को , बिनावर, जगत, कादरचौक व उझानी ब्लॉक के मरीजों का पंजीकरण जिला चिकित्सालय पुरुष बदायूं में 20 जून 2023 दिन मंगलवार को व समस्त ब्लॉक के छूटे हुए मरीजों का पंजीकरण जिला चिकित्सालय पुरुष बदायूं में 21 जून 2023 दिन बुधवार को किया जाएगा।

नोडल अधिकारी ने बताया कि सभी लोग अपने क्षेत्र में, आस पडोस में कहीं पर भी कटे होंठ व कटे तालू के बच्चे को देखेँ तो उपरोक्त तिथियों में पंजीकरण कराने के लिए अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सालय की आरबीएसके टीम से सम्पर्क कर नि:शुल्क पंजीकरण करा सकते है।

इस दौरान आरबीएसके टीम के डॉ. बृजेश, डॉ. नीरेश , डॉ. पी.के.शर्मा , डॉ. प्रगति , डॉ. रफत , और डॉ. अंशुल उपस्थित रहे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *