कासगंज : ई-डिस्ट्रिक्ट में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर के कुशल मार्गदर्शन में जनपद को दसवीं बार यह गौरव प्राप्त हुआ है |

उत्तर प्रदेश सरकार ने लगभग सभी प्रकार के प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल को लांच किया है। आप इस वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे अपना प्रमाण पत्र बनवा सकते है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी और कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा। उसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

पहले जिन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए या अन्य कोई भी दस्तावेज बनवाने के नागरिकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे अब इन सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन अप्लाई करने से नागरिकों के समय की बचत भी होगी।

ऑनलाइन प्रमाण पत्रों के सबसे अधिक निस्तारण के प्रतिशत के साथ जनपद कासगंज उत्तर प्रदेश में ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से दी जा रही सेवाओं में अब्बल रहा | ई डिस्ट्रिक्ट शासन की प्राथमिकता वाली योजना है जिसके माध्यम से जनसामान्य को अपने विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त होते हैं । जन सामान्य के कार्य में पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन प्रमाण पत्रों के समय से जारी करने के लिए शासन में विभिन्न स्तर से लगातार निगरानी व समीक्षा की जाती है । ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री अंसुल माहेश्वरी ने बताया कि जनपद कासगंज में माह अप्रैल 2023 में कुल 12457 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 11915 आवेदनों को निस्तारित किया जा चुका है | शेष आवेदन माह के अंतिम दिनों में प्राप्त हुए हैं जो अभी जांच प्रक्रिया में हैं । ऑनलाइन आवेदनों के निस्तारण में 95.65 % निस्तारण के साथ जनपद कासगंज को उत्तर प्रदेश में लगातार दसवीं बार प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है |

इस प्रकार क्रमशः तहसील सहावर, पटियाली और कासगंज में क्रमशः 1680, 2048 और 4040 प्रमाण पत्रों के आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए जिसमे से क्रमशः 1612, 1855 और 3919 निस्तारित किये गए | इस प्रकार तहसील सहावर 98% निस्तारण करने के साथ जनपद की सबसे अधिक निस्तारण करने वाली तहसील रही |

ई गवर्नेंस के माध्यम से आनलाइन सेवाओं को अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है एवं इन सेवाओं में आवेदन के लिए जिन प्रमाण पत्रों की आवश्यकता होती है उनमे से कई प्रमाण पत्र ई- डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से जारी होते हैं, इसीलिए जिलाधिकारी हर्षिता माथुर द्वारा इनके डिस्पोजल पर विशेष ध्यान रखा जाता है ताकि ये प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जारी हो सके जिनसे आवेदक अन्य सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *