*गंजडुंडवारा।* बच्चों के अधिगम स्तर और पाठ्यक्रम के अनुसार उनको कंटेंट उपलब्ध कराकर इनके शैक्षिक स्तर को बढ़ाना और निर्धारित निपुण लक्ष्यों को प्राप्त करना ही आई कार्ड लर्निंग कांसेप्ट का उद्देश्य है।कक्ष में इसकी उपलब्धता बच्चों को अधिक से अधिक कंटेंट सीखने के लिए प्रेरित करेगी।साथ ही साथ आप उन्हें यह घर के लिए उपलब्ध कराकर उनमें शानदार बदलाव ला सकते हैं।व्यक्तिगत रूप से एवं समूह में छात्रों द्वारा इसका प्रयोग निश्चित ही उनमें सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा।

गंजडुंडवारा विकास खंड के संकुल सुनगढ़ी के प्राथमिक विद्यालय इस्माईलपुर के शिक्षक/प्रधानाध्यापक अलीम रज़ा ने बच्चों के अधिगम स्तर को बढ़ाने और खेल खेल में सीखने के लिए बच्चों को प्रतिदिन लर्निंग आईडी कार्ड विद्यालय में और बच्चों को घर ले जाने को कह रहे हैं ।जिसका परिणाम भी अच्छा मिल रहा है और गत मार्च में थर्ड पार्टी सर्वे के बाद विद्यालय को निपुण विद्यालय घोषित किया गया है ।

उत्तरप्रदेश शासन की महत्वपूर्ण योजना निपुण भारत योजना को इस कार्ड से बहुत सहयोग मिलेगा।इस कार्ड का प्रारंभ शाहजहांपुर के शिक्षक साथी आकाश पांडेय ने किया था जिसको प्रदेश में लगातार बहुत सारे शिक्षक साथी अपने विद्यालय में लागू कर रहे हैं।

शैक्षणिक गुणवत्ता में होगा सुधार-खंड शिक्षा अधिकारी गंजडुंडवारा अंकित कुमार मिश्रा व नोडल संकुल शांकुल निगम व ए. आर.पी.राकेश कुमार व हिना खातून ने शिक्षक अलीम रज़ा के इस कार्य की सराहना की बधाई दी और कहा कि इस तरह का नवाचार पहल से बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार होगा और ये पहल राज्य के लिए सकारात्मक पहल साबित होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *