कासगंज: स्वच्छता ही सेवा-2023 कचरा मुक्त भारत पखवाड़ा के अंतर्गत मुख्य विकास अधिकारी सचिन की अध्यक्षता में विकास भवन परिसर में समस्त विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा विकास भवन परिसर में ही श्रमदान कर स्वच्छता बनाये रखने का सन्देश दिया गया।


मुख्य विकास अधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा, कचरा मुक्त पखवाड़े के सम्बंध में बताया कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़ कर भारत माता को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।
मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई कि मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिये समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा और न करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे गांव व कार्य स्थल से शुरूआत करूंगा। मैं यह मानता हूँ कि दुनिया के जो देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और ना ही होने देते हैं। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा, कि वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। इस विचार के साथ में गांव गांव और गली गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंग। मुझे मालूम है, कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा हर एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।
कार्यक्रम के दौरान विकास भवन स्थित समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *