कासगंज: भूकम्प से निपटने को लोगों की जान बचाने के लिये की गई रिहर्सल।

अधिक से अधिक लोगों की जान बचाना एक्सरसाइज का मुख्य उद्देश्य-कमाण्डेंट एनडीआरएफ

कमान्डेंट 8वीं बटालियन एन0डी0आर0एफ0 गाजियाबाद द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से आज शुक्रवार दोपहर को कासगंज नगर के गांधी मूर्ति पर स्टेट बैंक एवं प्रदीप पान वालों की दुकान के पास भूकम्प इमरजेंसी संयुक्त मॉक एक्सरसाइज की गयी।

एन0डी0आर0एफ0 कमाण्डेंट ने बताया कि भूकम्प के लिये संवेदनशील यह क्षेत्र जोन 3 और 4 में आता है। यहां आकस्मिक खतरे से निपटने के लिये एनडीआरएफ के कमाण्डर ने अपनी 32 सदस्यों की टीम के साथ मॉक एक्सरसाइज कराई। जिसका उद्देश्य है कि यहां कभी वास्तविक दैवीय आपदा या भूकम्प आने पर अधिक से अधिक लोगों की जान बचाई जा सके। पीड़ितों को तत्काल मदद पहुंचाने में ऐसी एक्सरसाइज होना काफी महत्वपूर्ण है।

टीम ने प्रयोगात्मक रूप से भूकम्प एवं आग लगने से बचाव के कार्य करके दिखाये। इस एक्सरसाइज में एसीएमओ डा0 कुलदीप सिंह 25 चिकित्सकों की टीम, अग्निशमन अधिकारी 19 सदस्यों की टीम, जिला कमाण्डेयट होमगार्ड 42 होमगाडर््स की टीम, ट्रैफिक पुलिस के 11, पुलिस क्षेत्राधिकारी के 10 सदस्यों की टीम, एआरटीओ, लोनिवि, जलनिगम, सीवीओ, डीएसओ सहित सम्बंधित विभागों की टीमें एवं स्थानीय पुलिस कर्मियों ने मौके पर उपस्थित रह कर भूकम्प इमरजेंसी संयुक्त मॉक एक्सरसाइज में पूरी तत्परता के साथ प्रतिभाग किया। नायब तहसीलदार गरिमा सिंह, दैवीय आपदा लिपिक कलेक्ट्रेट राजेश प्रकाश गुप्ता के साथ स्थिति का आंकलन करने के लिये मौके पर मौजूद रहीं।

एक्सरसाइज में दिखाया गया कि सर्वप्रथम क्षेत्र में भूकम्प आने एवं आग लगने की सूचना पर जिला प्रशासन द्वारा सभी को एकसाथ एलर्ट कर दिया गया। आनन फानन में अग्निशमन की टीम, जेसीबी, एम्बूलेंस और चिकित्सकों सहित सभी टीमें साइरन बजाते हुये मौके पर पहुंची और राहत कार्य पूरी तत्परता से शुरू कर दिये गये। घायलों को वहां से जेसीबी और ग्राइण्डरों की सहायता से दीवार काटकर निकाला गया। मलबे में घायलों को ढूंढने के लिये डॉग स्कॉट की मदद ली गई। घायलों को तुरंत चिकित्सकीय सेवायें दी गईं। गंभीर घायलों को जिला चिकित्सालय भेज दिया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं जनसामान्य की भीड़ उपस्थित रही।

————–

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *