कासगंज: जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने बताया कि एक परिवार एक पहचान योजना के अंतर्गत जनपद में प्रत्येक परिवार की फैमिली आईडी बनाई जायेगी। सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति के दृष्टिगत फैमिली आईडी बनाने के लिये सम्बंधित विभागों को निर्देशित कर दिया गया है।

राशन कार्ड को आधार मानकर उसी नम्बर को फैमिली आईडी की पहचान दे दी जायेगी। जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जनपद कासगंज के शहरी क्षेत्रों में फैमिली आईडी जारी करने के लिये सम्बंधित उपजिलाधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारियों को अधिकृत किया गया है। सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक और सामाजिक उन्नति के लिये छात्रवृत्ति, कौशल विकास, किसानों व श्रमिकों को अनुदान, युवाओं को रोजगार के अवसर आसानी से परिवारों को प्राप्त हों, इस उद्देश्य से यह योजना संचालित की गई है।

योजना के अंतर्गत राशनकार्ड धारक परिवार पोर्टल पर राशनकार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नं0 डालकर परिवार की आईडी प्राप्त कर सकेंगे। जिनके राशनकार्ड नहीं हैं तथा वृद्व, निराश्रित महिलायें एवं दिव्यांगजनों को योजना का लाभ दिलाने के लिये पात्रता के आधार पर राशनकार्ड बनाये जायेंगे। जनपद में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। फैमिली आईडी के लिये परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है, जो मोबाइल नं0 से लिंक होगा। ऑनलाइन आवेदन में सभी जानकारियां सही भरी जायें, जिससे सत्यापन में असुविधा न हो। फैमिली आईडी योजना का प्रशिक्षण सम्बंधित अधिकारियों को ई-डिस्ट्रिक मैनेजर अंसुल माहेश्वरी द्वारा दिया जा रहा है। ताकि योजना का लाभ अधिकतम जनपदवासियों को मिल सके।

————–

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *