कासगंज: जिलाधिकारी सुधा वर्मा ने पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित के साथ तहसील पटियाली के सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जनता की समस्याओं व शिकायतों को गंभीरता से सुना और अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता की समस्याओं व शिकायतों का संवेदनशीलता के साथ त्वरित निस्तारण करना सुनिश्चित करें। तहसील पटियाली क्षेत्र मंे पट्टा भूमि पर अवैध कब्जा, आपसी बंटवारा, पैमायश, चकरोड एवं सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा आदि भूमि विवादों के प्रकरण अधिक आते हैं। टीमें बनाकर मौके पर भेजी जायें और राजस्व विभाग के अधिकारी व कानूनगो, लेखपाल इन प्रकरणों को मौके पर जाकर तत्परता से निस्तारित करायें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।
जिलाधिकारी के समक्ष तहसील पटियाली क्षेत्र के ग्राम गजौरा, औरंगाबाद, दीवान नगर, दरियावगंज, सिढ़पुरा, कादरगंज सहित ग्रामीण क्षेत्रों के भूमि विवाद से सम्बंधित अनेकों प्रकरण प्रस्तुत किये गये। वृद्वावस्था पेंशन की किश्त रूकी होने की शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को सभी लाभार्थियों के खातों की शीघ्र केवाईसी कराने के निर्देश दिये गये। किसान सम्मान निधि का लाभ समस्त पात्र लाभार्थियों को दिलाने के लिये जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प लगाकर समस्त पात्र किसानों के बैंक खातों को आधार से जोड़कर केवाईसी के माध्यम से यथाशीघ्र ठीक कराया जाये, जिससे कोई भी पात्र किसान लाभांवित होने से वंचित न रहे। मनरेगा कार्य की मजदूरी न मिलने की शिकायतों पर मजदूरी का शीघ्र भुगतान कराने के निर्देश दिये गये।
अधिक राशि के बिल आने तथा अन्य विद्युत प्रकरणों को शीघ्रता से निबटाया जाये। राशनकार्डों का सत्यापन करायें। यदि कोई अपात्र हो तो उनके नाम हटा दें और पात्रों के राशनकार्ड बनवा दें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस पर तहसील पटियाली में कुल 79 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये। जिनमें से 09 मौके पर ही निस्तारित कर दिये गये। इस अवसर पर तहसील परिसर में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर तथा महिला कल्याण विभाग द्वारा काउण्टर लगाकर योजनाओं की जानकारियां दी गईं। संपूर्ण समाधान दिवस पर जिले की तीनों तहसीलों में जनता की समस्याओं व शिकायतों को सुनकर उनके यथाशीघ्र निस्तारण के अधिकारियों को निर्देश दिये गये।
तहसील पटियाली में इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, डीपीआरओ, जिला समाज कल्याण अधिकारी, अधिशाषी अभियंता लोकनिर्माण विभाग, आरईएस, एसडीओ विद्युत, एलडीएम, उपनिदेशक कृषि, डीएसओ सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, एसडीएम पटियाली, सीओ, तहसीलदार, क्षेत्रीय खण्ड विकास अधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *