कासगंज : (सू0वि0) जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा ’’निपुण भारत मिशन’’ के अन्तर्गत अलीगढ़ एवं कासगंज की जनपद स्तरीय कार्यशाला का कल्याण सिंह हैबिटेट सेन्टर स्थित ऑडिटोरियम में मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया गया। कार्यशाला में जनपद अलीगढ़ व कासगंज के खण्ड बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं अध्यापकों के साथ लखनऊ आई टीम द्वारा प्रतिभाग किया गया।
जिलाधिकारी ने इन्द्र विक्रम सिंह ने गणेश चतुर्दशी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह विगत एक माह में तीसरी बार शिक्षकों से रूबरू हो रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देशन में बहुत से कार्य हुए हैं और अभी भी कार्य करने की गुंजाइश है। शिक्षक के लिए हर बच्चा एक अलग चुनौती है, हर बच्चे में अलग-अलग प्रतिभा होती है, उस छुपी हुई प्रतिभा को निकालना चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि आज के इस प्रतिस्पर्धात्मक दौर में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक शिक्षक को फिजीकली के साथ मेंटली तौर पर भी बच्चों से जुड़ना होगा। शासन-प्रशासन के साथ ही शिक्षकों की भी जिम्मेदारी है कि वह अपना शत-प्रतिशत देते हुए निजी और सरकारी स्कूलों के अन्तर को कम करें और आमजन की रूचि सरकारी स्कूलों में बढ़ाएं। अपने सम्बोधन में 05 बार महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनन्द को याद करते हुए उनकी कुशल कार्यशैली, क्रियाकलापों एवं बेसिक शिक्षा विभाग में लाए जा रहे विभिन्न प्रकार के बदलावों के बारे में भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि महानिदेशक बहुत ही श्रमसाध्य काम कर रहे हैं जिसका आने वाले समय में हमारे छात्र-छात्राओं को भरपूर लाभ मिलेगा।
बालिका शिक्षा एवं महिला सशक्तीकरण के लिए प्रयासरत रहने वाली अलीगढ़ के विकास की मुखिया आकांक्षा राना ने कहा कि कस्तूरबा गॉधी बालिका विद्यालयों को निश्चित रूप से निपुण भारत मिशन का लाभ प्राप्त होगा और बालिकाएं आगे आकर जनपद के साथ ही देश का नाम रोशन करेंगी। उन्होंने शिक्षकों से आव्हान किया कि विद्यालय में सदैव सुधारात्म दृष्टिकोण अपनाएं, अपने लक्ष्य स्वयं निर्धारित करें कि वह इससे और बेहतर क्या कर सकते हैं। उन्होंने विद्यालयांें में लिंग भेद को समाप्त करने का आव्हान करते हुए कहा कि बालक व बालिकाओं को एकसमान शिक्षा और संसाधन उपलब्ध कराए जाएं, ताकि बालिकाएं भी आगे बढ़ सकें।
राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ से पधारी टीम के श्याम किशोर तिवारी ने ’’निपुण भारत मिशन’’ के उद््देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एक भी शिक्षक बिना निपुण लक्ष्य के न रहें, सभी शिक्षक बच्चों का आकलन करते हुए उनको श्रेणीवार विभक्त करें ताकि कमजोर बच्चों को चिन्हित करते हुए उनको भी निपुण बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि एआरपी एवं बीईओ यह सुनिश्चित करें कि सभी शिक्षक ’’निपुण संवाद एप’’ का अनिवार्य रूप से उपयोग कर विभाग द्वारा भेजी गयी शिक्षण सामग्री का लाभ बच्चों तक पहुॅचाएं। उन्होंने बताया कि जनपद कासगंज व अलीगढ़ के 135 एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) निपुण भारत मिशन की आवधारणा को साकार करने में अपने दायित्वों का अच्छे से निर्वहन करते हुए जो शिक्षक एवं स्कूल बेहतर कार्य कर रहे हैं उन्हें प्रोत्साहित करें और जो कमतर हैं उन्हें अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाए।
इससे पूर्व कस्तूरबा गॉधी विद्यालय की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गान के साथ ही नृत्य व संगीत के मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में डीएम-सीडीओ एव ंबीएसए द्वारा पुष्प गुच्छ देकर एवं पटका पहनाकर लखनऊ से पधारे अतिथियों का स्वागत किया। कस्तूरबा गॉधी विद्यालय की बालिकाओं ने जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह को राधा-कृष्ण की प्रतिमा स्मृति स्वरूप भेंट की गयी।
इस अवसर पर डीआईओएस डा0 सर्वदानंद, बीएसए अलीगढ़ राकेश सिंह, बीएसए कासगंज राजीव कुमार, प्राचार्य डायट विनय कुमार गिल, जिला समन्वयक प्रशिक्षण ऋषि सिंह, पीटीआई सुशील शर्मा, लखनऊ से किशन अग्रवाल, बीना, रिया, सौम्या, राघव सागर समेत दोनों जनपदों के खण्ड शिक्षा अधिकारी, एआरपी एवं अन्य शिक्षकगण व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *