कासगंज: दुर्घटनाओं को कम करने के लिये संवेदनशील स्थलों को सुधारें, नये ब्लैक स्पॉट चिन्हित करें-जिलाधिकारी

बिना फिटनेस स्कूल वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर स्कूल संचालक के विरूद्व कराई जायेगी एफआईआर। ओवर लोडिंग वाहनों के लाइसेंस होंगे निलम्बित।

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक करते हुये कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये मिलजुल कर प्रयास करें। नये ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये जायें। दुर्घटनाओं के लिये संवेदनशील स्थलों की कमियों को अधिशाषी अभियंता लोकनिर्माण विभाग एवं सम्बंधित निर्माण एजेंसिंया तत्काल सुधार कर अवगत करायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी स्कूल वाहन बिना फिटनेस के संचालित न हों। ऐसे वाहन यदि दुर्घटनाग्रस्त होते हैं तो सम्बंधित स्कूल संचालक के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। ओवर लोडिंग वाहनों के लाइसेंस निलम्बित कराये जायें। मुख्य चिकित्साधिकारी सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी दुर्घटना की स्थिति में तत्काल पीड़ितों की मदद की जाये। एम्बूलेंस से तत्काल उन्हें नजदीकी ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया जाये।

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने, शराब पीकर गाड़ी चलाने, ट्रिपल राइडिंग करने, बिना हेलमेट वाहन चलाने आदि को रोकने के लिये लोगों को जागरूक किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि हिट एंड रन के मामलों में किसी वाहन की टक्कर से मृत्यु होने अथवा चोटिल होने की दशा में परिवहन विभाग द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता अधिक से अधिक लोगों को दी जाये। ऐसे लोगों को लाभान्वित किया जाये। इसके लिये पुलिस व परिवहन विभाग मिल कर कार्य करें।

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार दुबे, सभी एसडीएम, सीओ, प्रभारी ट्रैफिक, एआरटीओ आरपी मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, विद्युत, डीआईओएस सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

————-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *