कासगंज: जिलाधिकारी सुधा वर्मा ने  कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा के अंतर्गत निपुण भारत मिशन, आपरेशन कायाकल्प तथा मध्यान्ह भोजन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि स्कूलों में बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति तथा शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाये। अभिभावकों को शिक्षा के महत्व को समझा कर जागरूक करें कि अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें। स्कूलों का नियमित निरीक्षण कराया जाये।

सभी स्कूली बच्चों के बनवाये आधार कार्ड 

सभी बच्चों के आधार कार्ड बनवाया जाना सुनिश्चित करें, जिससे कोई भी बच्चा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने सेे वंचित न रहे। स्कूल परिसर के साथ ही वहां के शौचालयों में भी नियमित सफाई की व्यवस्था की जाये। स्कूलों में बच्चे जमीन पर न बैठें, फर्नीचर की पर्याप्त व्यवस्था रहे।
बैठक में बीएसए राजीव कुमार ने बताया कि जिले में बेसिक शिक्षा के 1263 स्कूल संचालित हैं। जिनमें 159 कम्पोजिट विद्यालय हैं। आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों में पेयजल, शौचालय, ब्लैक बोर्ड, रैम्प, टाइलीकरण सहित 19 पैरामीटर पर कार्य कराये गये हैं। वर्तमान में ब्लाक कासगंज के 99, ब्लाक अमांपुर के 115, ब्लाक सिढ़पुरा के 104 विद्यालयों में धन अभाव के कारण कार्य होना शेष है। जबकि ब्लाक गंजडुण्डवारा, पटियाली व सोरों में कार्य पूर्ण हो चुका है। नगरीय क्षेत्रों के स्कूलों को प्रस्तावित धन स्वीकृत होते ही फर्नीचर से संतृप्त कर दिया जायेगा। बच्चों को पाठ्यपुस्तकें शतप्रतिशत वितरित करा दी गई हैं। यूनीफार्म, जूता मोजा आदि का पैसा सीधा अभिभावकों के खातों में भेजा जाता है।
बीएसए ने बताया कि जिले में 1,35,838 स्कूली बच्चों में से 1,27,964 बच्चों का आधार प्रमाणीकरण हो चुका है। शेष बच्चों के आधार कार्ड की समस्या है। जिले में 08 कस्तूरबा गांधी कन्या आवासीय विद्यालय संचालित हैं, जिनके उच्चीकरण का कार्य चल रहा है। सभी स्कूलों में मीनू के अनुसार मध्यान्ह भोजन तैयार कराकर बच्चों में वितरित कराया जाता है। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत यदि स्कूल के सभी बच्चे निपुण हो जाते हैं तो उस स्कूल को निपुण विद्यालय माना जाता है। जिले के 985 स्कूलों में निपुण कक्षायें चल रही हैं, जिनमें निपुण लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास किये जा रहे हैं, 17 स्कूल निपुण हो चुके हैं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सचिन, जिला विद्यालय निरीक्षक, डायट प्राचार्य, सीएमओ, डीएसओ, डीपीओ सहित सम्बंधित अधिकारी एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *