जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा

पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है। कुछ मंत्रियों को अपने पुराने विभाग वापस मिल गए हैं, जबकि कुछ मंत्रियों के विभागों में बदलाव किया गया है। कैबिनेट मंत्रियों में भी कुछ लोगों के विभाग बदले गए हैं। वही” मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने नए पीएम आवासों पर मुहर लगा दी है। पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे। इसके साथ ही इस बार नए घरों में बिजली और एलपीजी कनेक्शन भी दिए जाएंगे। ये एलान ग्रामीण और शहरी दोनों तरह के घरों के लिए किया गया है।

गृह मंत्री

देश के नए गृह मंत्री का एलान हो गया है। पीएम मोदी ने गृह मंत्रालय के लिए एक बार फिर अपने करीबी सिपहसालार अमित शाह पर भरोसा जताया है। अमित शाह के गृह मंत्री रहते हुए पिछली मोदी सरकार में कश्मीर से धारा 370 हटाना, सीएए लागू करने जैसे बड़े फैसले लिए गए थे। अमित शाह को सख्त प्रशासक के तौर पर भी जाना जाता है।

रक्षा मंत्री


राजनाथ सिंह को एक बार फिर रक्षा मंत्री बनाया गया है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राजनाथ सिंह गृह मंत्री थे, लेकिन दूसरे कार्यकाल में उन्हें रक्षा मंत्री का पद दिया गया था। विभागों का बंटवारा होने से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि राजनाथ सिंह एक बार फिर गृह मंत्री बन सकते हैं।

वित्त मंत्री


मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए देश के नए वित्त मंत्री का एलान हो गया है। इस पद के लिए पीएम मोदी ने इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है। मोदी सरकार के इस कार्यकाल में भी निर्मला सीतारमण ही देश की वित्त मंत्री रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्री

बीजेपी नेता जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले नड्डा 2014 से 2019 तक केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के पद पर रह चुके हैं।

विदेश मंत्री


मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भी एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है। पीएम मोदी ने विदेश मंत्री के रूप में एक बार फिर उन पर भरोसा जताया है। विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर के पिछले कार्यकाल को खासा सराहा गया था। खासकर यूरोपीय देशों से रिश्तों में दबाव न मानने के उनके नजरिये की तारीफ हुई थी।

शिवराज सिंह चौहान को बड़ी जिम्मेदारी


एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को कृषि के साथ पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्रालय भी मिला है। शिवराज सिंह ने विदिशा से 8 लाख 21 हजार वोटों से जीत दर्ज की है। 2019 में एमपी से ही नरेंद्र सिंह तोमर के पास कृषि मंत्रालय था।

मंत्रालय मिलने पर क्या बोले चिराग पासवान


केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाए जाने पर कहा- प्रधानमंत्री द्वारा मुझे जो भी जिम्मेदारी दी गई है, उसे मैं निभाऊंगा। मुझे एक ऐसे विभाग की जिम्मेदारी दी गई है जिसका मैंने अपने विजन दस्तावेज में भी उल्लेख किया था। यह देश में न सिर्फ बड़े तादाद में रोजगार के अवसर देंगे बल्कि आने वाला समय इस विभाग का है। भारत में इसका बहुत बड़ा दायरा है।

विस्तृत खबर जानने के लिए पडें दैनिक बदायूँ शिखर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *