महाशिवरात्रि का पावन पर्व फाल्गुन महीने की कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है। शिव भक्तों के लिए ये महाशिवरात्रि काफी खास होती है। अब महाशिवरात्रि का पावन पर्व आने में अब कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है। इस बार महाशिवरात्रि आज 1 मार्च दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। ऐसे में शिव भक्तों की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के विवाह के दिन महाशिवरात्रि को हिंदू परंपरा में बहुत अहम माना गया है। महाशिवरात्रि के दिन लोग व्रत रखते हैं, रुद्राभिषेक, पूजा-पाठ करते हैं। इस दिन भक्त पूरे विधि-विधान से भगवान भोलेनाथ की उपासना और व्रत करते हैं, तो उन्हें मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। महाशिवरात्रि के दिन पूजा अर्चना करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर होती हैं। लोग अलग-अलग तरीकों से शिव को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। अगर आप मनचाही नौकरी धन लाभ पाना चाहते हैं, तो आपको महाशिवरात्रि के दिन कुछ उपाय करने चाहिए, जिसके बाद भोलेनाथ आपकी सारी मनोकामना पूरी करेंगे। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में…

महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

नौकरी या व्यापार में सफलता पाने के लिए करें ये उपाय

महाशिवरात्रि के दिन नौकरी या व्यापार में सफलता पाने के लिए भगवान शिव का चांदी के लोटे से अभिषेक करें। साथ ही ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। भोलेनाथ को सफेद फूल अर्पित करें और उनसे नौकरी या व्यापार में सफलता की प्रार्थना करें।

अच्छी सेहत के लिए करें उपाय

महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिर में मिट्टी के दीए में गाय का घी भरकर उसमें थोड़ा सा कपूर डालें। फिर कलावे की 4 बातियां लगाकर जलाएं। साथ ही भोलेनाथ को जल में चावल दूध मिश्री मिलाकर अर्पण करें और ऊं नमः शिवाय मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें। इससे सेहत अच्छी रहेगी और बीमारियों से निजात मिलेगा।

धन पाने के लिए करें ये उपाय

महाशिवरात्रि के दिन सुबह स्नान के बाद पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक करें। ये सभी चीजें एक-एक करके शिवलिंग पर अर्पित करें और आखिर में जल से अभिषेक करें। ऊं नम: शिवाय और ऊं पार्वतीपतये नमः मंत्र का 108 बार जाप करें और भगवान से रुका धन पाने और आय बढ़ाने की प्रार्थना करें।

विवाह के लिए करें ये उपाय

अगर विवाह में देरी हो रही है तो महाशिवरात्रि के दिन शाम को 5 से 6 बजे के बीच पीले कपड़े पहनकर मंदिर जाएं। अपनी उम्र के बराबर बेलपत्र लेकर उनपर चंदन लगाकर उन्हें शिवलिंग पर अर्पित करें। हर बेलपत्र अर्पित करते हुए ऊं नमः शिवाय कहें। गूगल की धूप जलाकर शिवलिंग को दिखाएं और जल्दी विवाह कराने की प्रार्थना करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *