जिला संवाददाता विजय कुमार वर्मा
बदायूँ : अंजली एकेडमी द्वारा बलिदानी वीर बाल दिवस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का परिणाम जारी कर दिया गया। प्रतियोगिता में 15 विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। सीनियर वर्ग में स्वाति राजपूत और जूनियर वर्ग में सक्षम पाण्डेय ने अपना दमखम दिखाया।
हिन्दू जागरण मंच एवं अंजली एकेडमी के तत्वाधान में बीते 26 दिसम्बर को चार साहिबजादे के बलिदान दिवस बलिदानी वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन एच एल मल्होत्रा स्कूल में किया गया था।


बुधवार को नगर के वैभव लॉन में अंजली एकेडमी के संस्थापक श्याम रस्तोगी ने प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए।
सीनियर वर्ग में शिव देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज की कक्षा नौ की छात्रा स्वाति राजपूत ने प्रथम, कक्षा ग्यारह के छात्र नीरज पाल को द्वितीय और अरुण सिंह तृतीय स्थान पर रहे।
केदारनाथ महिला इन्टर कॉलेज से कक्षा ग्यारह की छात्रा नेहा मेहता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर वर्ग में कुंवर रुकुम सिंह वैदिक इन्टर कॉलेज के कक्षा सात के छात्र सक्षम पाण्डेय ने प्रथम, कक्षा आठ के अमीर सिंह ने द्वितीय, शिव देवी कक्षा आठ की छात्रा मिस्ठी गुप्ता ने भी द्वितीय एवं कक्षा सात की प्रिया यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
अंजली एकेडमी के संस्थापक, हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारियों एवं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा विजयी छात्र छात्राओं को शील्ड एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया साथ ही छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सरदार गुरदीप सिंह, सरदार मंजीत सिंह, सरदार हरभजन सिंह, सरदार रणजीत सिंह आदि ने संगठन के सभी पदाधिकारियों एवं अंजली एकेडमी के संस्थापक को अंग वस्त्र पहनाकर सम्मानित किया।



अंजली एकेडमी के संस्थापक श्याम रस्तोगी को सम्मानित करते गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान मंजीत सिंह



हिन्दू जागरण मंच के प्रांतीय प्रचार प्रमुख नितिन कमठाना ने बताया संगठन के द्वारा यह कार्यक्रम बीते नवंबर 2017 से नगर के सभी विद्यालयों में मनाया जाने लगा। संगठन की मांग पर भारत सरकार द्वारा 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस के रुप में घोषित हुआ।
ज्ञात हो हिन्दू जागरण मंच युवा वाहिनी द्वारा चार साहिबजादे के बलिदान दिवस को बलिदानी वीर बाल दिवस के रुप में मनाए जाने की नींव नितिन कमठाना के नेतृत्व में नवम्बर 2016 में रखी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *