बदायूँ : डीएम की अध्यक्षता में जनपद में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी सिलेण्डर रिफिल वितरित कराये जाने के सम्बन्ध में सोमवार को बैठक आयोजित की गई।


डीएम मनोज कुमार की अध्यक्षता में जनपद में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अर्न्तगत लाभार्थियों को 02 निःशुल्क सिलेण्डर उपलब्ध कराने हेतु ऑयल कम्पनियों से समन्वय स्थापित किए जाने, लाभार्थियों को उनके आधार बैंक से लिंक किए जाने हेतु बैंको से समन्वय स्थापित किए जाने तथा लाभार्थियों को इस योजनान्तर्गत सिलेण्डर रिफिल एवं प्रतिपूर्ति धनराशि प्राप्त करने में आ रही समस्याओं के समाधान एवं मॉनिटरिंग हेतु जिला स्तर पर गठित समिति की बैठक आयोजित की गयी।


जिला पूर्ति अधिकारी, बदाय द्वारा अवगत कराया गया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी सिलेण्डर रिफिल वितरित किये जाने है। इसके क्रम में डीएम के आदेश 03 नवम्बर 2023 द्वारा सर्वसम्बन्धित को विस्तृत दिशा निर्देश निर्गत किये जा चुके है।
जिला पूर्ति अधिकारी, बदायॅूूू द्वारा अवगत कराया गया कि गैस एजेन्सीधारकों से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार जनपद में अब तक 64703 उज्जवला लाभार्थियों को निःशुल्क एल0पी0जी0 सिलेण्डर वितरित किये जा चुके है। जिला पूर्ति अधिकारी, बदाय द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में तैनात ऑयल कम्पनी के जनपदीय समन्वयक मुकेश कुमार बैठक में उपस्थित नहीं है जबकि बैठक के आयोजन के सम्बन्ध में इन्हें पूर्व में ही अवगत करा दिया गया था, इनके द्वारा जनपद में निःशुल्क वितरित सिलेण्डर की प्रगति के सम्बन्ध में भी कोई सूचना उपलब्ध नहीं करायी जा रही है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी, महोदय द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये मुकेश कुमार, जनपदीय समन्वयक, ऑयल कम्पनी के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया गया।


जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा अग्रेतर अवगत कराया गया है कि इस योजना के अर्न्तगत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के वह लाभार्थी, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक होगे तथा जिनके आधार प्रमाणित होंगे, वही उक्त योजना हेतु पात्र होंगे तथा उन्हें ही निःशुल्क सिलेण्डर वितरित किया जाएगा। जिन लाभार्थियों का आधार प्रमाणन अभी तक नहीं हुआ है, उनके जैसे-जैसे आधार प्रमाणित होते जाएगें, उसी क्रम में उन्हें इस योजनार्न्तगत आच्छादित किया जाएगा।


योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु डीएम द्वारा निम्न निर्देश दिये गये। ऑयल कम्पनियों के जनपदीय समन्वयक द्वारा पृथक-पृथक जनपदवार एवं गैस एजेंसीवार बैंक कैश ट्रान्सफर कम्प्लाइन्ट के माध्यम से सब्सिडी अंतरित किए जाने वाले उपभोक्ताओं की मोबाइल नम्बर युक्त सूची एल0पी0जी0 वितरकों को उपलब्ध करायी जाएगी। एल0पी0जी0 वितरकों द्वारा सम्बन्धित लाभार्थियों से सम्पर्क स्थापित कर, उनसे यथावश्यक लिखित सहमति प्राप्त करते हुए उनके बैंक खातों से आधार लिंक कराने का कार्य सुनिश्चित किया जाएगा। इस हेतु एल0पी0जी0 वितरकों द्वारा फ्लैक्सी बोर्ड आदि के माध्यमों से उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाएगा तथा लाभार्थियों से सम्पर्क कर उन्हें उपरोक्त हेतु निर्देशित किया जायेगा। जिला समन्वयक, उज्जवला योजना जनपद बदायॅूूं/विक्रय अधिकारी, आई0ओ0सी0एल0 गैस (मो0नं0-9760017977) द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि उनके क्षेत्रार्न्तगत कार्यरत गैस एजेन्सीधारकों को बैंक कैश ट्रान्सफर कम्प्लाइन्ट (ठब्ज्ब्) के माध्यम से सब्सिडी अंतरित किए जाने वाले उपभोक्ताओं की मोबाइल नम्बर युक्त सूची प्राप्त हो जाये और वह उक्त सूची के सापेक्ष तत्काल कार्य प्रारम्भ कर दें।
पी0एम0यू0आई0 उपभोक्ताओं के बैंक खातों से आधार लिंक कराने में बैंकों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस हेतु लीड बैंक मैनेजर द्वारा जनपद में स्थापित समस्त बैंक शाखाओं के प्रबंधकों के माध्यम से बैंक कैश ट्रान्सफर कम्प्लाइन्ट उज्जवला लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार लिंक कराया जाएगा। उक्त कार्य बैंकों द्वारा अभियान के तौर पर पूर्ण किया जाएगा। लाभार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण बैंकों में विशेष अतिरिक्त काउन्टर खुलवाये जायेंगे। उक्त के अतिरिक्त बैंकों द्वारा अभियान के तौर पर कार्य को पूर्ण कराये जाने हेतु कैम्पों का आयोजन किया जाएगा, ताकि अधिकतम लाभार्थियों के बैंक खातों में तात्कालिक आधार पर लिंक कराया जा सके।
इस योजनार्न्तगत लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रथम चरण में माह नवम्बर, 2023 से दिसम्बर, 2023 तक तथा द्वितीय चरण में जनवरी, 2024 से मार्च, 2024 तक निःशुल्क सिलेण्डर रिफिल प्रदान किया जाना है।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही निःशुल्क सिलेण्डर वितरित किया जाना है। पी0एम0यू0वाई0 के ऐसे ए0सी0टी0सी0 लाभार्थी, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक होगें तथा जिनके आधार प्रमाणित होगें, वही उक्त योजना के अर्न्तगत लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र होगें। प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत निर्गत होने वाले डी0बी0सी0 (लाभार्थियों को दिए गए दूसरे सिलेण्डर कनेक्शनधारकों) को एक सिलेण्डर के रिफिल पर ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। वर्तमान में 05 कि0ग्रा0 के तथा 14.2 कि0ग्रा0 के सिलेण्डर प्रचलन में है, जिसमें 05 कि0ग्रा0 सिलेण्डरों की संख्या नगण्य है। ऑयल मार्केटिंग कम्पनियों द्वारा वर्तमान में 05 कि0ग्रा0 के सिलेण्डरों को 14.2 कि0ग्रा0 के सिलेण्डरों में परिवर्तित करने का विकल्प उपलब्ध है। अतः इस योजना के अन्तर्गत मात्र 14.2 कि0ग्रा0 के उज्जवला लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेण्डरों की सुविधा अनुमन्य होगी।
योजनार्न्तगत वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रथम चरण में दिसम्बर, 2023 तथा द्वितीय चरण में जनवरी, 2024 से मार्च, 2024 तक लाभार्थियों को पूर्णतया निःशुल्क रिफिल का वितरण कराया जाएगा। योजनार्न्तगत सर्वप्रथम लाभार्थी अपने स्तर से प्रचलित उपभोक्ता दर के अनुसार भुगतान कर 14.2 कि0ग्रा0 का सिलेण्डर रिफिल प्राप्त करेगा, जिसके 03 से 04 दिन के उपरान्त योजनार्न्तगत दिये जाने वाली सब्सिडी उसके आधार प्रमाणित खाते में ऑयल कम्पनियों द्वारा अन्तरित की जायेगी। जिलाधिकारी, महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रथम चरण में लाभार्थियों को पूर्णतया निःशुल्क रिफिल वितरण का कार्य प्रत्येक दशा में दिनॉंक 25-12-2023 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लिया जाये।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि विधिक वॉट-माप विज्ञान विभाग द्वारा समय-समय पर आपूर्तित सिलेण्डर रिफिल के वजन का सत्यापन किया जाएगा। घटतौली पाए जाने पर सम्बन्धित दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जनपद में ऑयल कम्पनियों के विक्रय अधिकारियों द्वारा भी अपने स्तर से इस तथ्य की जॉंच नियमित रूप से कराई जाएगी कि उपभोक्ताओं को निःशुल्क गैस रिफिल, पूरी मात्रा/वजन में प्राप्त हो रही है तथा उसके सापेक्ष उपभोक्ताओं को अनुमन्य धनराशि उनके बैंक खाते में समय से हस्तांतरित हो रही है।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी सिलेण्डर रिफिल वितरित किये जाने के सम्बन्ध प्रतिदिन गूगल शीट के माध्यम से गैस एजेन्सीधारकों से सूचना प्राप्त कर उक्त कार्य की समीक्षा की जाये। गैस एजेन्सीधारकों से सूचना प्राप्त कर गूगल शीट अपडेट करने का उत्तरदायित्व सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक का होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *