बदायूँः वर्ष 2023-24 में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी मनोज कुमार ने मण्डी समिति बदायूं में संचालित राजकीय मक्का, बाजरा एवं धान क्रय केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी ने क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि गांव में जाकर किसानों से संपर्क कर उनका रजिस्ट्रेशन व सत्यापन कराए। सभी केन्द्र समय से खुले एवं केन्द्र प्रभारी केन्द्र पर ही उपस्थित रहें। क्रय केन्द्र पर आने वाले कृषकों के मक्का, बाजरा एवं धान की तौल प्राथमिकता के आधार पर की जाए। धान का भुगतान कृषकों को शासन द्वारा निर्धारित समय पर किया जाए। केन्द्र पर खरीद कृषको से ही की जाए, केन्द्र पर बिचौलिये हावी न होने पाए। खरीदे गये धान का समय से भगतान कराया जाए।
डीएम ने निर्देश दिए कि मक्का रु0 2090, बाजरा रु0 2500 एवं धान (कामन) हेतु रु0 2183/-प्रति कुंतल तथा धान (ग्रेड-ए) हेतु/रूपये 2203/-प्रति कुंतल मिलेगा समर्थन मूल्य पर समय से किसानों को भुगतान किया जाए। डीएम ने पंजीकरण का अवलोकन किया और निर्देश दिए कि केन्द्रो पर शिकायात एवं सुझाव पंजिका रहनी चाहिए। डीएम ने केन्द्रों पर बैनर, छलना, पंखा, नमी मापक यंत्र एवं अभिलेख आदि की जानकारी ली। जिलाधिकारी द्वारा केन्द्र पर इलैक्ट्रॉनिक कांटें व नमी मापक यंत्र का सत्यापन किया गया। किसानों को पर्याप्त छाया, पानी बैठने आदि की व्यवस्था उपलब्ध रहे। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि समस्त क्रय केन्द्र समय से खुले एवं किसानों को किसी भी तरह की कोई समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि सभी केंद्र प्रभारी का पूरे सीजन के कार्यों का मूल्यांकन किया जाए जो सबसे अच्छा कार्य करेगा उसको सम्मानित किया जाएगा।
केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि मानक के अनुरूप एवं पारदर्शितापूर्वक धान की खरीद करना सुनिश्चित करें। धान बाजरा तथा मक्का की बिकी के पूर्व पंजीयन कराना आवश्यक है। धान, बाजरा तथा मक्का खरीद के लिये ऑनलाइल होगा किसानों का पंजीयन। खाद्य विभाग के पोर्टल ूूण्बिण्नचण्हवअण्पद पर होगा पंजीयन। किसी भी जन सुविधा केन्द्र, साईबर कैफे या स्वयं से करा सकते हैं पंजीयन। गत वर्ष की तरह ओ०टी०पी० आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है, जिसके लिये किसान पंजीकरण के समय अपना वर्तमान मोबाइन नम्बर ही अंकित करायें, जिससे एस०एम०एस० द्वारा प्रेषित ओ०टी०पी० को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। किसान पंजीयन का राजस्व विभाग के भूलेख पोर्टल से लिंकेज कराया गया है। किसान अपनी खतौनी की खाता संख्या किसान पंजीयन में दर्ज कर अपने कुल रकबे को एवं बोये गये धान के रकबे को अंकित करेंगें। धान, बाजरा तथा मक्का विक्रय के समय पंजीयन प्रपत्र के साथ कम्प्यूटराईज्ड खतौनी एवं आधार कार्ड अवश्य लायें। योजना का लाभ उठाने हेतु किसान अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कराकर एन०पी०सी०आई० मैपर पर मैप अवश्य करायें। डीएम ने मंडी में साफ सफाई व्यवस्था ठीक न होने पर मंडी सचिव का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर मजिस्ट्रेट मंडी का निरीक्षण कर समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *