BUDAUN SHIKHAR

बदायूँ

– अंधता निवारण के उद्देश्य से चलाई जा रही है नेत्र बसंत परियोजना

– गोष्ठी के माध्यम से शहरवासियों को आंखों के प्रति किया जागरूक

बदायूं। नेत्र बसंत परियोजना के अंतर्गत शहरवासियों को आंखों की सुरक्षा के टिप्स दिए गए। डॉ श्रॉफ आई हॉस्पिटल के प्रतिनिधि ने आंख संबंधी रोगों से बचाव सुरक्षा और समाधान पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने लोगों की शंकाओं का निवारण भी किया।

डॉ. श्रॉफ आई हॉस्पिटल और साइट सेवर्स इंटरनेशनल की ओर से नेत्र बसंत परियोजना का संचालन किया जा रहा है। यह परियोजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का अभिन्न अंग है। इसके अंतर्गत सरकारी अस्पतालों को आंखों की जांच के लिए मशीनें और कर्मचारी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इन अस्पतालों में मरीजों को जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके तहत पहले चरण में जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर का चयन किया गया है।

इस क्रम में कबूलपुरा स्थित अली हेल्थ केयर सेंटर पर सामाजिक कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवी वर्ग के साथ प्रचार-प्रसार व जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां डॉ. श्रॉफ आई हॉस्पिटल लखीमपुर खीरी से आए परियोजना अधिकारी शमीम अहमद ने कहा कि आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण और अति संवेदनशील अंग है। इसलिए इनकी देखभाल और सुरक्षा के प्रति हमें सजग रहना होगा। आजकल की अनियमित जीवन शैली और खानपान के कारण कम उम्र के लोगों और छोटे बच्चों को भी चश्मे की जरूरत पड़ने लगी है। यह भविष्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। उन्होंने कहा कि नेत्र दृष्टिहीनता को नियंत्रित करना नेत्र बसंत परियोजना का उद्देश्य है। इसके तहत गरीबों को मुफ्त और सक्षम लोगों को न्यूनतम खर्च पर आंख संबंधी सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

भारतीय चिकित्सा परिषद के सदस्य डॉ शकील अहमद ने कहा कि नेत्र बसंत परियोजना का मुख्य उद्देश्य है कि दृष्टिहीनता और आंख संबंधी रोगों पर काबू पाया जा सके। इसलिए हमें चाहिए कि सरकार के इस कार्यक्रम का लाभ उठाएं। यहां वसीम अहमद, राशिद खान, आदिल हुसैन, अरशद रसूल, डॉ. अफसर, डॉ. अफजाल, जावेद, डॉ शारिक, डॉ आतिफ, मजहर हुसैन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *