बदायूँ : प्रदेश में 65 भवनों का निर्माण इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) मोड पर कराया जा रहा हैं। इनमें से एक महिला पीएसी बटालियन के निर्माण कार्यों की कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कार्यदायी संस्थाओं से स्पष्ट रूप से कहा कि वह निर्माण कार्यों में तेजी लाएं अन्यथा उनके विरुद्ध कार्यवाही हेतु शासन को पत्र लिखा जाएगा। उन्होंने रिपोर्टिंग फॉर्मेट को बदलने के लिए निर्देशित किया तथा लेबर व मटेरियल सपोर्ट को बढ़ाने के लिए कहा।
जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि महिला पीएसी बटालियन का निर्माण शासन व प्रशासन की प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थाएं कार्य में तेजी लाएं। डीएम ने कहा कि आगामी 10 से 15 अक्टूबर के मध्य महिला पीएसी बटालियन की साइट पर ही निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की जाएगी।
जिलाधिकारी के संज्ञान में आया कि अवमुक्त धनराशि 150 करोड़ रुपए में से आवासीय में 87 करोड़ रुपए व अनावासीय में अवमुक्त धनराशि 56 करोड रुपए में से संबंधित कार्यदायी संस्थाओं द्वारा व्यय किया जा चुका है। अगली किश्त के रूप में अनावासीय के लिए 28 करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त हुई है। उनके संज्ञान में आया कि आवासीय में 23.01 प्रतिशत तथा अनावासीय में 50 प्रतिशत कार्य संबंधित कार्यदायी संस्था द्वारा पूर्ण किया जा चुका है।
ज्ञात हो कि दातागंज के ग्राम सैंजनी में महिला पीएसी बटालियन का निर्माण रुपए 412.78 करोड़ की लागत से ईपीसी मोड पर किया जा रहा है। आवासीय निर्माण रु 300.47 करोड़ तथा गैर आवासीय निर्माण रुपए 112.3099 करोड़ों से कराया जा रहा है। आवासीय परिसर का निर्माण पीएसपी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड अहमदाबाद द्वारा कराया जा रहा है तथा गैर आवासीय परिसर का निर्माण शिवांश इंफ्राटेक डेवलपर्स लिमिटेड लखनऊ द्वारा कराया जा रहा है। निर्माणाधीन परिसर का कुल क्षेत्र 19.68 हेक्टेयर है।

प्रदेश में ईपीसी मोड में बनाए जा रहे हैं 65 भवन

अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बरेली डिवीजन संजीव कुमार ने बताया कि प्रदेश में ईपीसी मोड में लगभग 65 भावनाओं का निर्माण कराया जा रहा है जिनमें सभी मंडल मुख्यालयों पर एक-एक अटल आवासीय विद्यालय अन्य जनपदों में मेडिकल कॉलेज, जेल व बदायूं की महिला पीएसी बटालियन का निर्माण आदि हैं। उन्होंने बताया कि 18 अटल आवासीय विद्यालयों में से 16 का निर्माण पूर्ण हो गया है दो पर युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।
इस अवसर पर अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी प्रदीप त्यागी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बरेली डिविजन संजीव कुमार, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग तनुजा मेहता सहित कार्यदायी संस्था पीएसपी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड व शिवांश इंफ्राटेक डेवलपर्स लिमिटेड के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *