सही आंकड़े उपलब्ध कराएं अधिकारी, शासन की मंशा के अनुरूप करें कार्य

बदायूँ : जनपद की प्रभारी मंत्री श्रीमती गुलाब देवी ने आज विकास भवन सभागार में मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले 37 कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह सही आंकड़े उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि ऐसे आंकड़े ना उपलब्ध कराए जाएं जिन पर प्रश्न चिन्ह लगे। उन्होंने अधिकारियों से शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ईमानदारी, कर्तव्य निष्ठा व सेवा भाव से कार्य करें तथा जनता का सेवक बनाकर कार्य करें।

ईमानदारी, कर्तव्य निष्ठा व सेवा भाव से कार्य करें अधिकारी

प्रदेश की राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा व जनपद की प्रभारी मंत्री श्रीमती गुलाब देवी ने विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी अपने आप को जनता का प्रधान सेवक कहते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए अधिकारी जनता का सेवक बनाकर कार्य करें। उन्होंने एमडीएम (मध्यान्ह भोजन) को नियमित रूप से चेक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए।

निराश्रित गौवंशों का हो शतप्रतिशत संरक्षण, सड़क पर नज़र न आएं गौवंश

उन्होंने गत माहों में कराए गए वृक्षारोपण के सर्वाइवल रेट पर भी ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अगर प्रयास करेंगे तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। उन्होंने गड्ढा मुक्ति अभियान को प्राथमिकता पर प्रारम्भ कर गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में निराश्रित गोवंशों का संरक्षण है। उन्होंने पशुपालन विभाग से कहा कि वह अन्य विभागों से समन्वय बनाकर निराश्रित गौवंशों का संरक्षण कराना सुनिश्चित करें।

गड्ढा मुक्ति अभियान को प्राथमिकता पर प्रारम्भ कर गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण कराएं

मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने जनपद की प्रगति आख्या प्रस्तुत करते हुए बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा चार नई सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें से एक पूर्ण हो गई है तथा तीन नवंबर तक पूर्ण हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि सोलर फोटो वोल्टेइक पंप में 180 का लक्ष्य था जिसके सापेक्ष 142 प्राप्त कर लिया गया है शेष पर कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीद 2023 में 20646 किसानों ने फसल बीमा कराया तथा रबी सीजन लिए फसल बीमा 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रहेगा।

उन्होंने बताया कि जनपद को 29760 निराश्रित पशु संरक्षित करने का लक्ष्य दिया गया था जिसके सापेक्ष 29936 पशु जनपद की 237 स्थाई व अस्थाई गौशालाओं में संरक्षित है। 50 गौशालाएं निर्माणाधीन है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सहभागिता योजना अंतर्गत पशुपालक को पहले प्रति दिन प्रति पशु 30 रुपए दिया जाता था जिसे सरकार ने बढ़कर 50 रुपए प्रतिदिन कर दिया है जो कि आगामी 01 अक्टूबर से प्रभावित होगा। जनपद में चार कान्हा गौशालाएं भी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जनपद में 6382 निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना अंतर्गत 3539 लाभार्थियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पशुपालक 1 से 4 तक पशु गौशालाओं से ले सकते हैं।

पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को भी मिलेंगे आयुष्मान कार्ड, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

उन्होंने बताया कि जनपद में चार लाख 25 हजार 280 आयुष्मान कार्ड जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड के लिए सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में नाम, अंत्योदय कार्ड धारक के साथ-साथ सरकार ने पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों में जिनकी यूनिट 6 या 7 या उससे अधिक है उनको भी आयुष्मान कार्ड जारी करने का निर्देश दिए हैं। जिस पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब घर बैठे आसानी से आवेदक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भव अभियान जनपद में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद की सभी 1037 ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब सरकार द्वारा पंचायत भवन में जन सुविधा केंद्र बनाए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जिस पर कार्य चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत मासिक लक्ष्य 203 था जिसके सापेक्ष 167 आवास बन गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में 17838 लाभार्थी हैं, जिनमें से 17702 को प्रथम किस्त 17191 को द्वितीय किस्त व 11177 को तृतीय किस्त उपलब्ध करा दी गई है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 4838 आवास पूर्ण हो गए हैं एनआरएलएम अंतर्गत 1036 का नया लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमें से 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। इसमें से 30 हजार को सीआईएफ तथा 652 को आरएफ का भुगतान भी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत फूल डैप्थ रिक्लेमेशन (एफडीआर) के अंतर्गत नई तकनीक से सड़क बनाने की विधि के दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री आवास योजना में दिव्यांग, दैवीय आपदा पीड़ित, कुष्ठ रोगी व नट जाति के लाभार्थी चयनित

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना अंतर्गत 467 के लक्ष्य के सापेक्ष 286 आवास पूर्ण हो गए हैं। 1898 नया लक्ष्य प्राप्त हुआ हैं, जिनमें 1804 दिव्यांग लाभार्थी, 52 दैवीय आपदा पीड़ित, 07 कुष्ठ रोगी तथा 35 नट जाति के लाभार्थी हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए अब ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि जनपद में दो आईटीआई बनाने का कार्य जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा जिसका लोकार्पण उसके बाद कराया जाएगा।

अपर जिला अधिकारी प्रशासन वीके सिंह ने बताया कि राजस्व देयों के उपलब्धियां में अगस्त 2023 का जनपद का प्रतिशत 65.39 है। जनपद में भूमाफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की गई है जिसमें अगस्त 2023 में 136 प्रकरण चिन्हित किए गए जिनमें से 119 का निस्तारण कर दिया गया है एक एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। उन्होंने बताया कि राजस्व वादों के निस्तारण में जनपद का प्रदेश में तीसरा स्थान था तथा माननीय मुख्यमंत्री जी ने भी राजस्व वादों के निस्तारण की गहन समीक्षा गत दिनों की थी और धारा 41 व 80 के लंबित वादों को प्राथमिकता पर निर्धारित करने के निर्देश भी दिए थे।

इस अवसर पर  विधायक सदर महेश चंद्र गुप्ता, पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक सीएमओ डॉ0 प्रदीप कुमार वार्ष्णेय सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *