डीएम ने बच्चों की जिज्ञासाओं का जवाब देते हुए उनसे किया संवाद

बदायूँ : स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट कार्यक्रम योजना के अर्न्तगत छात्र-छात्राओं को कलेक्ट्रेट के कार्यालयों का भ्रमण कराया गया। इसमें राजकीय कन्या इण्टर कालेज बदायूँ की 30, राजकीय हायर स्कूल जगत के कुल 30 (15 छात्र व 15 छात्राएं) तथा राजकीय हाईस्कूल खुनक के कुल 30 (15 छात्र + 15 छात्राओं) सहित तीनों विधालाओं के कुल 90 बच्चों ने प्रतिभाग किया। डीएम ने बच्चों की जिज्ञासाओं का जवाब देते हुए उनसे संवाद किया।


छात्र-छात्राओं ने कलेक्ट्रेट में स्थित रिकार्ड रूम, जिलाधिकारी न्यायालय, शस्त्रागार, बालाश्रम आदि कार्यालयों में जाकर उनकी कार्य प्रणाली व जनता के कार्य जनसेवकों द्वारा कराए जाने की प्रक्रिया परखी। इस कार्यक्रम को गृह मंत्रालय भारत सरकार के पत्र द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के क्रम में छात्र-छात्राओं के लिए पुलिस विभाग द्वारा सहयोगात्मक रूप से प्रारम्भ किया गया है। इसके माध्यम से छात्रों के भविष्य में आने वाली कठिनाइयों का निवारण व उनके भविष्य निर्माण की रूपरेखा तय की जाती है। यह कार्यक्रम के जनपद के माध्यमिक विद्यालयों में प्रत्येक चयनित विद्यालय के 30 बच्चों के लिए प्रत्येक माह विभिन्न कार्यक्रमों हेतु प्रस्तावित है।
जिलाधिकारी द्वारा भ्रमण कार्यक्रम में बच्चों को प्रतियोगात्मक परीक्षा में तैयारी करने व परिश्रम के द्वारा उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया। जिलाधिकारी ने छात्रों की जिज्ञासाओं का जवाब देते हुए उनसे संवाद किया। डीएम ने बच्चों से कहा कि मेहनत से पढ़ाई करके सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करें, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल बने। बच्चे अपने व अपने अभिभावकों का नाम रोशन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *