बदायूँ : बाल विकास परियोजना आसफपुर एवं अम्बियापुर के 411 आँगनवाड़ी केन्द्रों पर भारत सरकार के निर्देशनुसार संकल्प सप्ताह के अन्तर्गत बुधवार को सभी ऑगनवाड़ी केन्द्रों पर जन समुदाय की सहभागिता के साथ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी ऑगनवाड़ी केन्द्रों पर ऑशिक कुपोषित तथा कुपोषित बच्चों का वजन लिया गया तथा सामान्य बच्चों की माताओं को प्रोत्साहित किया गया कि वे अपने कुपोषित बच्चों के परिवारों में जाकर उनको स्वस्थ्य रहने के अच्छी आदतों के बारें में जागरूक करें।

135 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई व 212 बच्चों का हुआ अन्नप्रासन्न संस्कार

संकल्प सप्ताह के दौरान ऑगनवाड़ी केन्द्रों पर विभिन्न सामुदायिक गतिवधियों का आयोजन किया गया। जिसमें 135 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कराई गई तथा 212 बच्चों का अन्नप्रासन्न संस्कार किया गया।

गोदभराई एवं अन्नप्रासन्न गतिविधि के दौरान जन समुदाय की महिलाओं व माताओं को अवगत कराया गया कि किस प्रकार गर्भवती महिला की देखभाल की जाती है। उसको संतुलित आहार की कितनी मात्रा की आवश्यकता होती है, और साथ ही साथ यह भी जागरूकता फैलाई गई कि परिवार के लोग अपने परिवार की गर्भवती महिला की किस प्रकार देखभाल करें, ताकि उनके परिवार में आने वाला बच्चा कुपोषण मुक्त हो तथा बच्चा स्वस्थ्य रहे इसी प्रकार अन्नप्राशन के दौरान भी अवगत कराया गया कि 6-8 माह अत्यन्त महत्वपूर्ण होता है, जब बच्चा कुपोष्ण के दुश्चक्र में फस जाता है। कुपोषण के दुश्चक्र में फसने से बचने के लिए जरूरी है कि सही समय पर सही आहार बच्चों को उपलब्ध कराया जाए, तथा सामुदायिक केन्द्र पर लगने वाले टीके से बच्चें को वंचित न किया जाए। बच्चों को सही आयुवर्ग में संबंधित टीके लगवायें जाए।

इस सभी कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी द्वारा भ्रमण कर इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *