बदायूँ: मोहनपट्टी रिसौली में निरंतर चल रही सेवा,संस्कार और मेरे राम की प्राण प्रतिष्ठा को समर्पित श्री रामकथा महोत्सव के नौवें दिन सामाजिक संत रवि जी समदर्शी महाराज से लखन जी की श्रीराम जी के साथ वनवास पर जाने की कथा सुनकर श्रोताओं के नेत्र सजल हो गए।


उन्होंने कहा राम जी से लखन ने कहा प्रभु मैं केवल आपको जानता हूं स्पष्ट कह दिया आप नहीं ले जाएंगे तो सरयू में समाधि ले लूंगा,भगवान घबरा गए बोले ठीक है मां से आज्ञा मांग कर आओ। मुस्कुराते हुए मां के पास पहुंचे चरणों में माथा रख दिया मां भगवान और जानकी जी का परिचय कराती है बेटा तुम्हारा असली माता-पिता तो राम और जानकी तुम्हारी वजह से ही राम बन को जा रहे हैं कोई दूसरा कारण नहीं है मेरी वजह से बोले हां तुम शेष के अवतार हो पृथ्वी पर पाप का भार बढ़ गया है।

इसलिए तुम्हारे सर से भार कम करने करने के लिए राम बन जा रहे हैं इसलिए लखन सुन ले मेरे दूध की कसम है तुझे भगवान की सेवा में राग द्वेष रोष इच्छा मत करना सपने में भी यह वाधक ना बने सब प्रकार के विचारों को त्याग कर मन वचन से सीताराम की सेवा करना।


लखन बोले मां तेरी सौगंध खाकर कहता हूं मैं 14 वर्ष सोऊंगा ही नहीं मां के नेत्र छल छला गए बोली बेटा तुमने मेरे दूध का फर्ज पूरा किया है सदैव सुखी रहे तीनों राजा दशरथ से आज्ञा लेने आते है दशरथ जी जानकी जी को लखन को बहुत समझते हैं दशरथ जी कहते हैं कभी-कभी मायके चली जाया करना 14 वर्ष की ही तो बात है राजा जनक क्या कहेंगे बेटी तुम बन को मत जाओ लेकिन जानकी नहीं मानती है तब सुमंत को बुलाकर रथ पर ले जाओ और गंगा स्नान कर कर वापस ले आना ऐसा कहकर राजा फिर बेहोश हो जाते हैं
छोड़ चले , छोड़ चले, छोड़ चले मेरे राम अयोध्या छोड़ चल
भगवान पहले दिन तमसा नदी के किनारे समस्त अयोध्या वासियों के साथ रुक रात्रि निवास किया
भगवान अर्ध रात्रि में उठे और सुमंत को उठाकर कहते हैं जल्दी चलो नहीं तो सब लोग जाग जाएंगे और रथ ऐसे चलाना की कोई रथ के चिन्ह को देखकर हमें ढूंढ ना पाए, श्रंगवेरपुर की तरफ चले
प्रातः होने पर सभी अवध वासी जगे ना रथ दिखा ना भगवान दिखे ना सुमंत्र दिखे तब दुखी होकर प्राण देने की बात करने लगे भगवान के बिना जीना कैसा तब बुजुर्गों ने समझाया 14 वर्ष तक इंतजार करिए,भगवान मिलेंगे सबने भोग छोड़ दिए भजन छोड़ दिया भूषण छोड़ दिए केवल जप मनन दर्शन की इच्छा से तप करने लगे भगवान कब मिलेंगे यही इच्छा इधर मेरे राम जी सीता और सुमंत सहित श्रृंगवेरपुर पहुंचे,राम जी ने उतरकर गंगा जी को प्रणाम किया दूर से
जैसे ही संग बीरपुर के राजा गुरु को पता चला की राजकुमार राम आए हैं दौड़कर चरणों में माता रख दिया भगवान ने उठकर हृदय से लगाया गुरु भैया तुम्हारा स्थान हृदय में है चरणों में नहीं क्योंकि रामहि केवल प्रेम प्यारा सारे गिरी वास वनवासी दौड़ कर आए जो कुछ था भगवान के चरणों में अर्पित करके प्रणाम करने लगी भगवान सबसे प्रेम करते हैं सबके हाल-चाल पूछते हैं रात्रि में जब भगवान सिंह छुपा वृक्ष के नीचे जानकी जी सहित घास फूस के बीच होने पर सोए इसे देखकर निषाद को विषाद होने लगा तब लखन ने समझा कर निषाद का विचार दूर किया यही राम कथा की गीता है लखन कहते हैं भैया जो जैसा करता है वैसा भरता ही है चाहे वह कोई भी कोई किसी के सुख और दुख का डाटा नहीं है सब अपने कर्मों के अनुसार सुख और दुख भगते इसमें मेरे पिताजी दशरथ और कैकई का कोई रोल नहीं इसलिए केवल और केवल मन से मन कर्म वचन से भगवान का भजन करो भगवान के चरणों में प्रीति लगाओ प्रातः भगवान जागे और इधर सुमंत को भगवान वापस जाने के लिए कहते हैं लेकिन सुमंत जाना नहीं चाहते तब भगवान ने विभिन्न प्रकार की कथाएं सुन कर उनका दुख दूर किया और जबरदस्ती सुमंत को रथ पर बिठाकर अयोध्या की ओर भेजा और गंगा जी के निकट आए एक केवट पर पर पर रख बैठा है भगवान बोले केवट भैया जरा अपनी नाव से में पर उतार दो केवट कहता नहीं मैं आपका मर्म जानता हूं भगवान बोले कैसा मर्म बोले वही मर्म आपके चरणों की धूल के स्पर्श मात्र से पत्थर से नारी बन गया,केवट की कितनी बड़ी साधना रही होगी जिस मर्म को जानकी नहीं समझ पाई अवध वासी नहीं समझ पाए लक्ष्मण नहीं समझ पाए और केवट ने समझ लिया और प्रभु अगर मेरी नाव नारी बन गई तो वह कोई ऐसी वैसी नई तो बनेगी नहीं वह ऋषि पत्नी बनेगी,उसे अलग आवास चाहिए अलग भोजन अलग बर्तन और मैं तो गरीब व्यक्ति हूं मेरे पास क्या रखा है यह सब अलग व्यवस्थाएं कैसे कर पाऊंगा और इसी नाव से तो मैं अपना परिवार चलाता हूं, अगर नारी बन गई तो हम परिवार कैसे पालेंगे इसलिए अगर आपको गंगा पार जाना है तो हमसे कहो कि हमारे पैर धो लो भगवान बड़े प्रसन्न होते केवट की बात सुनकर भगवान कहते हैं लखन मेरे अनुशासन को मानने वाला भक्त है मेरा प्रिय सेवक है केवट में ना लोभ है ना काम है ना मोह है भगवान से केवट बोला कि हमारी तुम्हारी जाती और काम एक ही है, हम नाव के आप जीवन के केवट हो काम भी एक है और जाति भी है लखन जी को क्रोध आ गया पर कमान चढ़ा ली तीर पर और बोले अभी मार देता हूं तुरंत मारो मेरे तो लाभ ही लाभ है भगवान बोली अरे केवट तेरे कौन-कौन से लाभ है क्या लाभ है तेरा करने से तो नुकसान होता है बोले पहले लाभ भगवान के भाई के हाथ से मारूंगा दूसरा आप गंगा के किनारे मारूंगा तीसरा लाभ आपके दर्शन करते मारूंगा चौथ लाभ आपको मेरा संस्कार करना पड़ेगा मेरे तो लाभ ही लाभ भगवान करुणालु हैं सुन केवट के बहन भगवान खिल खिलाकर हंस पड़े बनवास के बाद आज पहली बार खिल खिलाकर से भगवान और भगवान ने कहा केवट जिससे तेरी नव बची रहे और हम पर हो जाएं वही कार्य कर दौड़कर घर गया घर से जल लेकर आया जिस कठौती ने उसे बचाया है उसकी नाव बचाई है पानी उलीचा है उसे कठौती को लेकर आया उसमें केवट ने नई गंगा प्रेम की गंगा को प्रकट किया जिसका सुमिरन करने मात्र से भव सिंधु से हम पर हो जाते हैं आज वह गंगा पार होने के लिए केवट के नहर कर रहे हैं केवट से निवेदन कर रहे हैं केवट भगवान के पैर धोने लगा अति आनंद में है प्रसन्नता में केवट की विशेषता यह है वह कामी नहीं है और लोभी नहीं है वह क्रोधी नहीं है वह मोही नहीं इसीलिए तो भगवान से दर्शन देने खुद गंगा किनारे आए केवट ने भगवान के चरण अमित को खुद पिया अपने परिवार को पिलाया समस्त ग्राम वासियों को पिलाया और अपने पितरों को उतार दिया भगवान ने मंत्र बोले और केवट जलडन करने लगा तब भगवान को लखन जानकी सहित नाव में बिठाकर नाव चलाने लगा गंगा जी भगवान की बेटी है भगवान के चरणों को स्पर्श करना चाहती और गंगा में उफान आने लगा गंगा से केवट हाथ जोड़कर गंगा मैया से निवेदन करता है मेरी नाव में भगवान बैठे है,गंगा मैया धीरे बहो, त्रिवेनी स्नान भारद्वाज मिलन, दसरथ जी का परलोक गमन, भरत मिलाप की कथा का मार्मिक वर्णन सुनाया।
राम बहादुर सिंह,रविन्द्र सिंह चौहान सिसोदिया, सौरभ राजावत सोनू शर्मा,विपिन सिंह,योगेश बजाज, विकास चौहान भानू चौहान,सतीश कश्यप,आदित्य राठौर अवधेश महेश्वरी,अवधेश पाली,राजेश पाली,धर्मेंद्र महेश्वरी,दिनेश पाली,रिंकू चौहान,राजू चौहान,दुष्यंत सोलंकी,राजेंद्र शर्मा,राजेश सिंह,अतुल सोलंकी ,सुनील सोलंकी,सुनील सिंह, राजीव राणा,नितिन शर्मा,संजीव सिंह,आदि सैकड़ों राम भक्तों ने कथा सुन प्रसाद पाया।

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